Move to Jagran APP

दिलचस्पः आज भारत-पाकिस्तान मिलकर देंगे टीम इंडिया को चुनौती

आज विश्व कप 2015 में भारत का तीसरा मुकाबला संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की टीम से होना है। वैसे, मैदान पर टीम इंडिया के सामने टीम तो यूएई की ही होगी लेकिन यहां थोड़ा ट्विस्ट है। दरअसल, आज धौनी के धुरंधरों का सामना भारत और पाकिस्तान से होने वाला है।

By ShivamEdited By: Published: Sat, 28 Feb 2015 10:16 AM (IST)Updated: Sat, 28 Feb 2015 10:22 AM (IST)
दिलचस्पः आज भारत-पाकिस्तान मिलकर देंगे टीम इंडिया को चुनौती

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। आज विश्व कप 2015 में भारत का तीसरा मुकाबला संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की टीम से होना है। वैसे, मैदान पर टीम इंडिया के सामने टीम तो यूएई की ही होगी लेकिन यहां थोड़ा ट्विस्ट है। दरअसल, आज धौनी के धुरंधरों का सामना भारत और पाकिस्तान से होने वाला है।

loksabha election banner

- पाकिस्तान ऐसे देगा चुनौतीः

दरअसल, यूएई की इस टीम में छह अहम खिलाड़ी ऐसे होंगे जो कि मूल रूप से पाकिस्तान के हैं। पाकिस्तानी मूल के नासिर अजीज, खुर्रम खान, अमजद अली, सकलैन हैदर, रोहन मुस्तफा और स्टार बल्लेबाज शैमान अनवर आज भारतीय टीम को चुनौती देने को तैयार हैं। इनमें से शैमान अनवर वो बल्लेबाज हैं जो अब तक के दोनों मुकाबलों में स्टार बनकर उभरे हैं। जिंबॉब्वे के खिलाफ 67 रनों की पारी और आयरलैंड के खिलाफ 106 रनों की पारी ने उनको रातों रात हीरो बना दिया है। आज भारतीय गेंदबाजों को इस बल्लेबाज से बचकर रहना होगा। 35 वर्षीय शैमान पाकिस्तान के सियालकोट में जन्में हैं। शुरुआत में तो वो पाकिस्तान में ही खेलते थे लेकिन काम के सिलसिले में उन्हें दुबई जाने को मिला और साथ ही वहां खेलने के ऑफर ने इस खिलाड़ी का विश्व कप में खेलने का सपना सच कर डाला।

- टीम इंडिया के सामने भारतीय चुनौतीः

यूएई की टीम में सिर्फ पाकिस्तान के ही नहीं बल्कि दो भारतीय खिलाड़ी भी मौजूद होंगे। ये दोनों ही खिलाड़ी यूएई की टीम के अहम सदस्य हैं। केरल में जन्में कृष्णाचंद्रन कराते और थाणे (महाराष्ट्र) के स्वपनिल पटेल। 29 वर्षीय स्वपनिल मुंबई की अंडर19 और अंडर22 टीमों से खेल चुके हैं लेकिन भारतीय क्रिकेट में इससे ऊपर उनकी बकत न हो सकी इसलिए उन्होंने यूएई से मिले एक ऑफर को मंजूर करने का मन बनाया, नतीजतन आज वो विश्व कप खेल रहे हैं और अपनी टीम के विकेटकीपर भी हैं। वहीं, केरल के कृष्णाचंद्रन कराते एक शानदार ऑलराउंडर की भूमिका निभाने में सक्षम हैं। उन्होंने भी क्रिकेट के शुरुआती दिनों में बेंगलुरू में जलवे बिखेरे और विजय हजारे ट्रॉफी के भी कुछ मैच खेले लेकिन जब बाद में उन्हें मौके मिलना बंद हो गए तो उन्होंने यूएई का रुख किया। अब आज ये दोनों खिलाड़ी टीम इंडिया को ही चुनौती देंगे। देखना दिलचस्प होगा कि माही के धुरंधर अपने इन हमवतन खिलाड़ियों का मैदान पर सामना कैसे करते हैं।

- श्रीलंकाई भी नहीं हैं पीछेः

सिर्फ भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी ही नहीं, यूएई की इस टीम में श्रीलंका के भी कुछ खिलाड़ी मौजूद हैं। इस टीम में कोलंबो में जन्में एंड्री बेरेंगर और श्रीलंका के अंबालानगोंडा में जन्में गेंदबाज मंजुला गुरुगे भी मौजूद रहेंगे। यानी कुल मिलाकर चार देशों यूएई, पाकिस्तान, भारत और श्रीलंकाई मूल के खिलाड़ी आज के मैच में भारतीय टीम को टक्कर देने वाले हैं।

आइसीसी क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.