Move to Jagran APP

कमाल का है ये दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी, एक ही दिन में लगा डाले दो-दो 'शतक'

बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे टेस्ट में मैदान पर उतरते ही हाशिल अमला ने अपने करियर की ये अहम उपलब्धि हासिल कर ली।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 12 Jan 2017 03:02 PM (IST)Updated: Fri, 13 Jan 2017 09:04 AM (IST)
कमाल का है ये दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी, एक ही दिन में लगा डाले दो-दो 'शतक'
रायटर्स

जोहानिसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका के ओपनर बल्लेबाज हाशिल अमला पिछली दस टेस्ट पारियों में एक अर्धशतक तक नहीं लगाए पाए थे लेकिन आज उन्होंने अपने टेस्ट करियर में एक नहीं दो-दो अहम उपलब्धियां हासिल कर लीं। श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन उन्होंने कैसे ये कमाल किया आइए जानते हैं।

loksabha election banner

- 100 में 100

आज मैदान पर उतरते ही हाशिल अमला दक्षिण अफ्रीका की तरफ से 100 या उससे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले आठवें खिलाड़ी बने। यही नहीं, उन्होंने मैचों के जरिए ही नहीं बल्कि अपने बल्ले के जरिए भी शतक जड़ा।

हाशिम अमला (रायटर्स)

मैच के पहले दिन अमला ने 169 गेंदों पर अपना शतक पूरा कर लिया। दिन का खेल समाप्त होने तक वो पिच पर मौजूद रहे और फिलहाल 125 रन बनाकर खेल रहे हैं। अब तक वो अपनी पारी में 16 चौके जड़ चुके हैं। उन्होंने अपनी इस शानदार बल्लेबाजी और जेपी डुमिनी (155 रन) के दम पर पहले दिन दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 338 रन तक पहुंचा दिया।

- सिर्फ 8 खिलाड़ी कर चुके हैं ये कमाल

दुनिया में अमला सहित कुल 8 खिलाड़ी ही अब तक अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक जड़ने का इतिहास रच पाए हैं। अमला के अलावा इंग्लैंड के कॉलिन कॉड्री (1968), पाकिस्तान के जावेद मियांदाद (1989), वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज (1990), इंग्लैंड के एलेक स्टीवर्ट (2000), पाकिस्तान के इंजमाम-उल-हक (2005), ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (2006) और दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (2012) ही ये कमाल कर पाए हैं।

- कप्तान भी हुए कायल

कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने हाशिम अमला को लेकर अपनी खुशी भी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि हो सकता है वो द. अफ्रीका के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने वाले आखिरी बल्लेबाज हों। जिस तरह से क्रिकेट बदल रहा है और टी 20 मैचों की संख्या लगातार बढ़ रही है ऐसे में ये संभव भी है। प्लेसिस ने कहा कि टीम में डी कॉक और रबादा जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो काफी युवा हैं मगर भविष्य के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। मेरा मानना है कि खेल बदल रहा है और अब इतनी क्रिकेट खेली जा रही है कि आप लंबे समय तक नहीं खेल सकते।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अमला के करियर का ये 26वां टेस्ट शतक है। टेस्ट में नाबाद 311 रन अब तक का उनका सर्वाधिक स्कोर रहा है। इसके अलावा उन्होंने 140 वनडे मैचों में 51.33 के औसत से 6519 रन बनाए हैं, इसमें 23 शतक शामिल हैं।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.