Move to Jagran APP

तिहरे शतकवीर सहवाग ने 90, 190 और 290 रन के मामले में भी बनाया है वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए

Happy Birthday Virender Sehwag भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग आज अपना 41वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 10:11 AM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 10:11 AM (IST)
तिहरे शतकवीर सहवाग ने 90, 190 और 290 रन के मामले में भी बनाया है वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए
तिहरे शतकवीर सहवाग ने 90, 190 और 290 रन के मामले में भी बनाया है वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए

नई दिल्ली, विकाश गौड़। Happy Birthday Virender Sehwag: जिस खिलाड़ी ने भारतीय टीम को अकेले दम पर टेस्ट मैच पलटने में मदद की उस बल्लेबाज का नाम है वीरेंद्र सहवाग। जिस खिलाड़ी ने भारतीय टीम के लिए पहली बार टेस्ट क्रिकेट में 300 रन का आंकड़ा पार किया उस बल्लेबाज का नाम है वीरेंद्र सहवाग। जिस खिलाड़ी ने टीम इंडिया का वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में में दबदबा बनाने का काम किया उस बल्लेबाज का नाम है वीरेंद्र सहवाग। 

loksabha election banner

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज और तूफानी सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को हम किसी भी तरह याद करें वो कम पड़ेगा। वीरेंद्र सहवाग वही बल्लेबाज थे, जिनके सामने अच्छे से अच्छा गेंदबाज लाइनलेंथ भूल जाता था। स्पिनर की गेंद स्पिन और घूमती नहीं थी। मैदान पर जब वीरेंद्र सहवाग खड़े हो जाते थे तो विपक्षी टीम यही सोचती थी कि बस वीरेंद्र सहवाग को आउट कर लो आधा मैच हम जीत जाएंगे, लेकिन वीरू ने दिखाया दिया वे सभी को आइना दिखाएंगे।  

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग आज अपना 41वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। शतक, दोहरा शतक और तिहरा शतक जड़ने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का जन्म 20 अक्टूबर 1978 को दिल्ली के नजफगढ़ में हुआ था। वीरू को नजफगढ़ का नवाब और मुल्तान का सुल्तान कहा जाता है। बता दें कि वीरेंद्र सहवाग ने अपना पहला टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में जड़ा था।

वीरू का टेस्ट स्ट्राइकरेट है मिसाल

वीरेंद्र सहवाग ने भारतीय टीम के लिए कुल 104 टेस्ट मैच खेले। इनकी 180 पारियों में उन्होंने 49.34 के औसत से 8586 रन बनाए। इसमें वीरेंद्र सहवाग ने दो तिहरे शतक, 6 दोहरे शतक समेत कुल 23 शतक जमाए हैं। वीरू के बल्ले से 32 अर्धशतक भी निकले हैं। हैरान करने वाली बात है कि वीरेंद्र सहवाग ने साढ़े 8 हजार टेस्ट रन 82.23 के स्ट्राइकरेट से बनाए हैं जो कई दिग्गज बल्लेबाजों के वनडे इंटरनेशनल के स्ट्राइकरेट से ज्यादा है।

जी हां, वीरेंद्र सहवाग ने ग्रीम स्मिथ, जैक कैलिस, राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर, सईद अनवर, रिकी पोंटिंग, ब्रायन लारा, महेला जयवर्धने, मैथ्यू हेडन, कुमार संगाकारा, इंजमाम उल हक, माइकल बेवन, मोहम्मद अजहरुद्दीन जैसे दिग्गज बल्लेबाजों के वनडे इंटरनेशनल के स्ट्राइकरेट से भी तेज टेस्ट रन बनाए हैं, जो अपने आप में एक मिशाल है। 

90, 190 और 290 का वर्ल्ड रिकॉर्ड

दाएं हाथ के इस दिग्गज बल्लेबाज ने एक ऐसा रिकॉर्ड भी बनाया है जो दुनिया के किसी भी बल्लेबाज के नाम नहीं है। वीरेंद्र सहवाग दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जो टेस्ट क्रिकेट में 90, 190 और 290 के बाद आउट हुए हैं। अगर सहवाग अपने तीसरे तिहरे शतक को पूरा कर लेते तो वो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड होता। वीरेंद्र सहवाग टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ 293, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 195 और श्रीलंका, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ नर्वस 90 का शिकार हुए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.