PreviousNext

पुजारा ने द्रविड़ को छोड़ा पीछे, दोहरे शतक के साथ बना दिया ये बड़ा रिकॉर्ड

Publish Date:Sun, 19 Mar 2017 02:43 PM (IST) | Updated Date:Sun, 19 Mar 2017 08:50 PM (IST)
पुजारा ने द्रविड़ को छोड़ा पीछे, दोहरे शतक के साथ बना दिया ये बड़ा रिकॉर्डपुजारा ने द्रविड़ को छोड़ा पीछे, दोहरे शतक के साथ बना दिया ये बड़ा रिकॉर्ड
तीसरे टेस्ट मैच में मिस्टर डिपेंडेबल पुजारा ने शानदार दोहरा शतक जमा दिया। पुजारा का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये दूसरा दोहरा शतक है।

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे सीरीज़ के तीसरे टेस्ट मैच में मिस्टर डिपेंडेबल चेतेश्वर पुजारा ने शानदार दोहरा शतक जमा दिया। पुजारा का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये दूसरा दोहरा शतक है। अपनी इस पारी के दौरान पुजारा ने द वॉल के नाम से मशहुर राहुल द्रविड़ को भी एक मामले में पीछे छोड़ दिया।

सचिन- लक्ष्मण के बराबर आए पुजारा

इसी पारी में दोहरा शतक जमाने के साथ ही पुजारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो दोहरे शतक जमाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण ने भी कंगारुओं के खिलाफ दो-दो दोहरे शतक जमाए थे। 

पुजारा ने अपने टेस्ट करियर का तीसरा दोहरा शतक जमाने के लिए 521 गेंदों का सामना किया। इस पारी के दौरान पुजारा के बल्ले से 21 चौके निकले। पुजारा ने दोहरा शतक जमाने के लिए 630 से भी ज़्यादा मिनट तक बल्लेबाज़ी की। हालांकि पुजारा 525 गेंदों का सामना करने के बाद 202 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन इससे पहले उन्होंने अपना काम पूरा कर दिया था।  

पुजारा ने पहले विजय के साथ शतकीय साझेदारी की, लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते जा रहे थे। कोई भी बल्लेबाज़ पुजारा का साथ नहीं दे पा रहा था। लेकिन साहा ने साहस दिखाया तो पुजारा ने भी अपना जादू चलाया। पुजारा ने साहा के साथ मिलकर 199 रनों की साझेदारी की और भारतीय टीम को मुश्किलों से निकाला।

पुजारा ने द्रविड़ को छोड़ा पीछे

इस पारी के दौरान चेतेश्वर पुजारा ने टीम इंडिया की दीवार रहे जाने वाले राहुल द्रविड़ को भी पीछे छोड़ दिया और वो एक पारी में 500 से ज़्यादा गेंदे खेलने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़ बन गए। इससे पहले ये रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम था। द्रविड़ ने सन 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ 495 गेंदों का सामना किया था। द्रविड़ के बाद एक पारी में सबसे ज़्यादा गेंदें खेलने वालों में नवजोत सिंह सिद्धू का नाम आता है। सिद्धू ने 1997 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेलते हुए 491 गेंदों का सामना किया था। दिलचस्प बात ये है कि द्रविड़ और सिद्धू दोनों ने ही अपनी इस पारी के दौरान दोहरा शतक जमाया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Cheteshwar Pujara scored his third double hundred in test cricket second against Australia(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

महेंद्र सिंह धौनी का कीमती सामना हुआ चोरी, ऐसे हो रही है परेशानीरांची टेस्ट की पहली पारी में चार-चार बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने लगाए शतक
यह भी देखें