Move to Jagran APP

विराट और स्मिथ की पहली जंग में किस कप्तान की हुई हर चाल कामयाब?

पहले टेस्ट में विराट कोहली और स्टीव स्मिथ की इस जंग में ज्यादातर मौकों पर मेहमान टीम के कप्तान ने बाजी मारी है।

By Bharat SinghEdited By: Published: Sat, 25 Feb 2017 01:01 PM (IST)Updated: Sun, 26 Feb 2017 09:25 AM (IST)
विराट और स्मिथ की पहली जंग में किस कप्तान की हुई हर चाल कामयाब?
विराट और स्मिथ की पहली जंग में किस कप्तान की हुई हर चाल कामयाब?

नई दिल्ली, भारत सिंह। भारत और ऑस्ट्रेलिया के दो महान कप्तानों एलन बॉर्डर और सुनील गावस्कर के नाम पर होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी दो देशों के कप्तानों की भी परीक्षा होती है। खासतौर पर इस बार भारत में होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को लेकर क्रिकेट प्रेमियों के मन में कई तरह की उत्सुकताएं थीं। ऐसा इसलिए था, क्योंकि भारत की टीम इस समय टेस्ट रैंकिंग में पहले नंबर पर है और ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरे नंबर पर। 

loksabha election banner
विराट कोहली थे पहली पसंद 
भारत में होने वाली इस सीरीज की फेवरिट टीम बेशक भारत  थी। इसकी वजह यह है कि भारत को उसके घर में हराना कंगारू टीम को ऑस्ट्रेलिया में हराने से भी मुश्किल है। कम से कम इन दिनों ऐसा ही कहा जा सकता है। भारत ने अपने घर में हाल ही में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को करारी मात दी थी। इसके अलावा आजकल विराट कोहली का बल्ला भी गजब की धूम मचा रहा है। इन्हें देखते हुए विराट कोहली की टीम पर ही दांव लगाया जा रहा था।
स्मिथ का कौशल भी दांव पर
कंगारू कप्तान स्मिथ ने पहले टेस्ट मैच से पहले कहा था कि उनकी टीम इस सीरीज में अंडरडॉग की तरह खेलेगी। भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के क्रिकेट विशेषज्ञों ने भी मेहमान ऑस्ट्रेलिया के लिए इसे काफी मुश्किल दौरा बताया था। ऑस्ट्रेलिया की टीम पिछले 13 साल से भारत में कोई मैच भी नहीं जीती थी। इन सब आंकड़ों की वजह से स्मिथ के ऊपर काफी दबाव था। 
स्मिथ बनाम कोहली की जंग
स्मिथ और कोहली न सिर्फ अपनी टीम के सबसे अच्छे और मजबूत बल्लेबाजों में शुमार हैं, बल्कि उनके कंधों पर टीम की कप्तानी की भी जिम्मेदारी है। इन दोनों खिलाड़ियों को इस समय दुनिया के चार शीर्ष बल्लेबाजों और कप्तानों में शुमार किया जाता है। ऐसे में दोनों की तुलना होनी लाजिमी है। कोहली ने जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम को कोई भाव न देने की बात कही थी, वहीं स्मिथ ने कहा था कि उनके पास भारत को टक्कर देने लायक टीम है। 
कप्तानी में भी कोहली से बीस रहे स्मिथ 
कप्तानी की बात करें तो अपने स्पिनरों और तेज गेंदबाजों का बेहतरीन इस्तेमाल हो या फिर खुद आगे बढ़कर टीम की अगुवाई करना, स्मिथ हर मामले में कोहली से आगे दिखे। स्पिन विकेट पर आत्मविश्वास से लबरेज लग रहे कोहली को स्मिथ ने अपनी चालों से चित्त कर दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारत में अभ्यास करने का ज्यादा मौका नहीं मिला था, लेकिन उन्होंने भारत जैसी जलवायु और पिच की आदत डालने के लिए दुबई में काफी अभ्यास किया था और पहले टेस्ट मैच में यही अभ्यास मेहमान टीम के काम आया। ऑस्ट्रेलिया के स्पिनरों के साथ ही तेज गेंदबाजों ने भी प्रभावित किया तो भारत के इशांत शर्मा दोनों पारियों में एक विकेट लेने में भी नाकाम रहे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

स्मिथ ने तो कर दिखाया, अब कोहली की बारी

स्मिथ भले ही पहली पारी में केवल 37 रनों के स्कोर पर आउट हो गए हों, पर उनकी टीम ने 265 रनों का स्कोर खड़ा किया था। भारतीय टीम पहली पारी में केवल 105 रनों पर सिमट गई थी और कोहली अपना खाता तक नहीं खोल सके थे। स्मिथ ने दूसरी पारी में शानदार 109 रनों की पारी खेलकर अपने इरादे और कौशल का परिचय दे दिया। उनके बाद शीर्ष स्कोरर मैट रेनशॉ और मिचेल मार्श रहे, जिन्होंने 31-31 रन बनाए। चौथी पारी में बल्लेबाजी करने उतरे कोहली के सामने अपनी बल्लेबाजी के साथ ही नेतृत्व क्षमता को भी साबित करने की चुनौती थी, लेकिन वह 13 रनों पर आउट हो गए। हालांकि उनके सामने आने वाले टेस्ट मैचों में खुद को साबित करने का मौका होगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.