Move to Jagran APP

ऐसा घूमा समय का पहिया, 16 साल बाद कंगारुओं ने ब्याज़ समेत चुकता किया हिसाब

टीम इंडिया की इस हार के साथ ही पिछले 19 टेस्ट मैचों से अपराजित चली आ रही भारतीय टीम का ये सफर भी यहीं थम गया। भारत की इस हार 16 साल पहले के इतिहास को एक बार फिर से याद दिला गई।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 26 Feb 2017 01:31 PM (IST)Updated: Tue, 28 Feb 2017 07:31 AM (IST)
ऐसा घूमा समय का पहिया, 16 साल बाद कंगारुओं ने ब्याज़ समेत चुकता किया हिसाब
ऐसा घूमा समय का पहिया, 16 साल बाद कंगारुओं ने ब्याज़ समेत चुकता किया हिसाब

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल। कहते हैं इतिहास खुद को जरूर दोहराता है। हमने पुणे टेस्ट में क्रिकेट के मैदान पर भी कुछ ऐसा ही होता देखा। एक बार फिर हमने दुनिया की नंबर एक टीम को मुंह के बल गिरते देखा। विराट की सेना को स्टीव स्मिथ के योद्धाओं ने 333 रन की हार देकर बुरी तरह से पस्त कर दिया। टीम इंडिया की इस हार के साथ ही पिछले 19 टेस्ट मैचों से अपराजित चली आ रही भारतीय टीम का ये सफर भी यहीं थम गया। भारत की यह हार 16 साल पहले के इतिहास को एक बार फिर से याद दिला गई।

loksabha election banner

16 साल पहले हुआ था कुछ ऐसा

क्रिकेट का फॉर्मेट यही था, मैच भी इन्हीं दोनों देशों के बीच था, सरजमीं भी भारत की ही थी। लेकिन उस समय ऑस्ट्रेलिया की टीम नंबर वन थी। कंगारुओं की सेना ने लगातार 16 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की थी। 17वें मुकाबले में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के इस विजय रथ को रोक दिया था। पुणे में ऑस्ट्रेलिया ने भी ठीक ऐसा ही किया। कंगारू सेना ने भारतीय टीम जो कि टेस्ट की नंबर वन टीम है और 19 मुकाबलों से अपराजित थी उसे 333 रन की बड़ी हार का मुंह दिखा दिया। ऐसा करते ही ऑखिरकार ऑस्ट्रेलिया ने 16 साल बाद भारत से बदला ले ही लिया। 2001 में स्टीव वॉ की कप्तानी में भारत आई ऑस्ट्रेलियाई टीम का विजय रथ भारत ने रोका था। अब स्टीव स्मिथ की कप्तानी में कंगारुओं ने भारत के विजय रथ को रोक दिया है।

टीम इंडिया ने कोलकाता में किया था कमाल

2001 में भारतीय टीम ने सौरव गांगुली की कप्तानी में लगातार 16 टेस्ट मैचों से जीत हासिल करती आ रही ऑस्ट्रेलियाई टीम का विजय रथ रोक दिया था। कोलकाता में खेल गए इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने फॉलोऑन खेलने के बाद कंगारुओं को 171 रन से मात दी थी। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने स्टीव वॉ की सेना के लगातार 17 टेस्ट मैचों में जीत हासिल करने के सपने को तोड़ दिया था। इस टेस्ट मैच में वीवीएस लक्ष्मण ने 281 रनों की शानदार पारी खेली थी। वहीं राहुल द्रविड़ ने भी रन आउट होने से पहले 180 रन बनाए थे। लक्ष्मण और द्रविड़ के बाद लक्ष्मण के बाद हरभजन सिंह का जादू चला। भज्जी ने 73 रन पर 6 विकेट लेकर अपनी ज़िंदगी की सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ी की। हरभजन सिंह ने पहली पारी में हैट्रिक भी बनाई थी।

पुणे में टीम इंडिया हुई पस्त

अब 2017 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज़ के पहले ही मैच में स्टीव स्मिथ की सेना ने भारत को 333 रन से हरा दिया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने भारत और खास कर विराट कोहली के विजय रथ को रोक दिया है। भारत 19 टेस्ट मैचों से अजेय चल रहा था। और 20 मैचों में अपराजेय रहने का टीम इंडिया का सपना अधूरा रह गया। भारत की इस हार के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने 4 टेस्ट की इस सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.