Move to Jagran APP

कुछ खास है इस धुरंधर में, जानिए ये दिलचस्प बातें

रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ जब एबी डीविलियर्स ने वनडे इतिहास का सबसे तेज शतक (31 गेंदों में) जड़ा तो सभी हैरान रह गए। क्रिकेट प्रेमी इस दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर की प्रतिभा से वाकिफ तो थे लेकिन किसी को अंदाजा नहीं था कि वो ऐसा भी कुछ करने वाले थे.....लेकिन

By ShivamEdited By: Published: Mon, 19 Jan 2015 10:48 AM (IST)Updated: Mon, 19 Jan 2015 11:24 AM (IST)
कुछ खास है इस धुरंधर में, जानिए ये दिलचस्प बातें

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ जब दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट कप्तान एबी डीविलियर्स ने वनडे इतिहास का सबसे तेज शतक (31 गेंदों में) जड़ा तो सभी हैरान रह गए। क्रिकेट प्रेमी इस क्रिकेटर की प्रतिभा से वाकिफ तो थे लेकिन किसी को अंदाजा नहीं था कि वो ऐसा भी कुछ करने वाले थे.....लेकिन ये हकीकत है कि ये खिलाड़ी कुछ भी कर सकता है..कुछ भी यानी कुछ भी। अगर उनकी जिंदगी के कुछ छुए-अनछुए पहलुओं को आप जानेंगे तो आपको भी विश्वास हो जाएगा कि ऐसे खिलाड़ी कम ही जन्म लेते हैं।

loksabha election banner

- क्रिकेट में कुछ नहीं छोड़ाः

एबी डीविलियर्स इस समय क्रिकेट जगत के महान खिलाड़ियों में शुमार हैं और वनडे में सबसे तेज शतक के बाद उनका नाम सदा के लिए स्वर्णिम अक्षरों में भी लिख दिया गया है लेकिन क्रिकेट के मैदान पर ये खिलाड़ी जो कुछ करता है, वो उससे भी दिलचस्प है। वो एक धुरंधर बल्लेबाज हैं जो कि क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में और किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी करने का दम रखते हैं और ऐसा कर भी चुके हैं, उनके नाम टेस्ट में 7606 रन, वनडे में 7440 रन और टी20 में 1004 रन दर्ज हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके नाम 40 शतक भी दर्ज हैं। इसके अलावा वो एक गजब के विकेटकीपर हैं और विकेट के पीछे उनके रिकॉर्ड भी कम नहीं हैं। यही नहीं, जब टीम में कोई अतिरिक्त विकेटकीपर मौजूद होता है तो वो फील्डिंग की जिम्मेदारी भी संभाल लेते हैं। विकेट के पीछे व फील्डिंग में अब तक वो 382 कैच लपक चुके हैं और 14 स्टंपिंग भी कर चुके हैं। बस एक ही क्षेत्र बाकी था....वो थी गेंदबाजी और यहां भी उन्होंने कसर नहीं छोड़ी और हाल में उन्होंने गेंदबाजी भी शुरू कर दी। अब तक टेस्ट में दो और वनडे में तीन विकेट भी हासिल कर चुके हैं वो।

- रग्बी, बैडमिंटन, हॉकी, फुटबॉल, टेनिस,गोल्फ....:

डीविलियर्स को अगर आप सिर्फ एक क्रिकेटर मानते हैं तो आपको बता दें कि 20 साल की उम्र में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज करने से पहले वो रग्बी, बैडमिंटन, हॉकी, फुटबॉल, टेनिस और गोल्फ जैसे खेलों में भी महारथ हासिल कर चुके थे। हर खेल में विरोधी खिलाड़ी उनकी चुस्ती के आगे टिकते नहीं थे। ये खेल सिर्फ एक फिटनेस कार्यक्रम का हिस्सा नहीं थे बल्कि नतीजों में कई मेडल भी आए। आज भी मौका मिलने पर वो टेनिस और गोल्फ जैसे खेलों में अपना हाथ आजमाना नहीं भूलते।

- गजब का तैराकः

इन सभी खेलों के अलावा एबी डीविलियर्स एक बेहतरीन तैराक भी हैं। ये तैराकी सिर्फ एक शौक भर नहीं थी बल्कि वो अगर क्रिकेट न खेल रहे होते तो आज एक अव्वल दर्जे के तैराक होते। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने से कुछ ही समय पहले तक वो राष्ट्रीय स्कूल स्तर पर छह तैराकी रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके थे और उस क्षेत्र में भी उन्होंने दर्जनों पदक जीते।

- खिलाड़ी या 'रॉकस्टार'?:

इतने सारे हुनर जानकर किसी को भी लगेगा कि आखिर इससे ज्यादा कोई और क्या करेगा, इससे ज्यादा समय किसके पास है। तो आपको बता दें कि वो एक रॉकस्टार भी हैं। जी हां, वो न सिर्फ खुद गा लेते हैं बल्कि ड्रम, पियानो और गिटार भी बजाने में उस्ताद हैं। यही नहीं, इस क्षेत्र में भी वो अपने हुनर को एक कदम आगे ले गए और 2010 में उन्होंने एक मशहूर बैंड सदस्य के साथ मिलकर अपनी पहली म्यूजिक एल्बम तक लॉन्च कर डाली जिसके गाने अफ्रीका में काफी लोकप्रिय भी हुए।

- ये हैं पिछली 10 अंतरराष्ट्रीय पारियों में उनका प्रदर्शनः

नाबाद 33 रन, बनाम न्यूजीलैंड, अक्टूबर 2014 (वनडे)

80 रन, बनाम ऑस्ट्रेलिया, नवंबर 2014 (वनडे)

48 रन, बनाम ऑस्ट्रेलिया, नवंबर 2014 (वनडे)

52 रन और एक विकेट, बनाम ऑस्ट्रेलिया, नवंबर 2014, (वनडे)

91 रन, बनाम ऑस्ट्रेलिया, नवंबर 2014, (वनडे)

152 रन, बनाम वेस्टइंडीज, दिसंबर 2014, (टेस्ट)

10 रन और एक कैच, बनाम वेस्टइंडीज, दिसंबर 2014, (टेस्ट)

148 रन, दो कैच और एक स्टंपिंग, बनाम वेस्टइंडीज, जनवरी 2015, (टेस्ट)

81 रन, चार कैच और एक स्टंपिंग, बनाम वेस्टइंडीज, जनवरी 2015, (वनडे)

31 गेंदों में 149 रन (सबसे तेज शतक), बनाम वेस्टइंडीज, जनवरी 2015, (वनडे)

क्रिके ट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.