Move to Jagran APP

टेस्ट से पहले विराट ने अपनी इस रणनीति का कर दिया खुलासा

भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आज से शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पूर्व ही अपनी ही एक रणनीति का खुलासा कर डाला है।

By ShivamEdited By: Published: Wed, 20 Jul 2016 11:14 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jul 2016 12:56 AM (IST)
टेस्ट से पहले विराट ने अपनी इस रणनीति का कर दिया खुलासा

एंटीगा। भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आज से शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पूर्व ही अपनी ही एक रणनीति का खुलासा कर डाला है। विराट ने आक्रामक क्रिकेट शैली को जारी रखने और कितने गेंदबाजों के साथ वे खेलेंगे इसका ऐलान कर दिया है।

loksabha election banner

- ये है 'विराट' रणनीति

विराट के मुताबिक वे पांच गेंदबाजों की रणनीति के साथ ही मैदान पर उतरेंगे ताकि आगे की टेस्ट सीरीज के लिए लय बनाई जा सके। गौरतलब है कि पूर्व टेस्ट कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने भी ज्यादातर इतने ही गेंदबाजों की रणनीति का समर्थन किया था लेकिन कई बार उन्हें इस वजह से आलोचना का भी शिकार होना पड़ा था। विराट ने आज कहा, 'मैं हमेशा से ही पांच गेंदबाजों के साथ उतरने के पक्ष में रहा हूं क्योंकि हम अगर ज्यादा बल्लेबाजों के साथ खेलते हैं तो टेस्ट में 700 रन तो बना लेंगे लेकिन उसका कुछ फायदा नहीं होगा। अगर टेस्ट जीतना है तो 20 विकेट लेने ही होंगे। ऐसे में हमारे शीर्ष पांच बल्लेबाजों व विकेटकीपर बल्लेबाज को अच्छा स्कोर खड़ा करना ही होगा ताकि गेंदबाज विरोधी टीम को दो बार समेट सकें। अगर हम बड़ा स्कोर खड़ा न कर सकें तो कम से कम इतने रन तो बनाने ही होंगे ताकि दूसरी पारी में इतनी देर पिच पर न बिताना पड़े। हमने पिछले दो सीजन में यही रणनीति और मानसिकता अपनाई है और इस बार भी यही करने वाले हैं।'

ये भी पढ़ेंः जानिए टेस्ट में कप्तान के रूप में कैसा रहा है विराट का अब तक का सफर

- कॉम्बिनेशन का खुलासा नहीं

विराट ने अपनी पांच गेंदबाजों की रणनीति का खुलासा तो कर दिया लेकिन मैदान पर खिलाड़ियों को जोड़ी के रूप में कैसे मैदान पर उतारेंगे और किसकी क्या भूमिका रहेगी, इसका खुलासा उन्होंने नहीं किया। विराट ने कहा, 'कॉम्बिनेशन हमारे दिमाग में है लेकिन मैं अभी इसका खुलासा नहीं कर सकता। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका में टेस्ट क्रिकेट खेलने के बाद ये जरूर सीखा है कि सीरीज में लय अच्छी रखने के लिए हमें पहले ही टेस्ट से आक्रामक रहना होगा। हम समय, पिच के व्यवहार और स्थिति के हिसाब से रणनीति और भूमिकाओं का निर्णय लेंगे। इस टेस्ट की पिच वेस्टइंडीज की बाकी पिचों से अलग है, इतनी ठोस नहीं है। ये काफी हद तक भारत में मौजूद पिचों जैसा ही है इसलिए बल्लेबाजी में आसानी होगी।'

तस्वीरों में देखें टेस्ट कप्तान के तौर पर विराट का सफर

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.