Move to Jagran APP

अब होगी कोहली, स्मिथ और रूट के बीच असली टक्कर, जानिए क्यों

विराट कोहली, स्टीव स्मिथ और जो रूट के बीच बेहतर बल्लेबाज की जंग अब देखने लायक होगी।

By Bharat SinghEdited By: Published: Thu, 16 Feb 2017 05:03 PM (IST)Updated: Fri, 17 Feb 2017 11:24 AM (IST)
अब होगी कोहली, स्मिथ और रूट के बीच असली टक्कर, जानिए क्यों
अब होगी कोहली, स्मिथ और रूट के बीच असली टक्कर, जानिए क्यों

लीड्स, एएफपी। इंग्लैंड के नए कप्तान जो रूट के लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ प्रेरणा स्रोत हैं। रूट ने कप्तान बनने के बाद उम्मीद जताई है कि वह इन दोनों धाकड़ बल्लेबाजों की तरह अपनी टीम की जीत में योगदान देंगे और उनकी बल्लेबाजी बेहतर होगी।

loksabha election banner

रूट को एलेस्टर कुक के टेस्ट मैचों में कप्तानी छोड़ने के बाद इंग्लैंड की टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया है। हालांकि पूर्व स्पिनर ग्रीन स्वान ने कहा था कि कप्तानी से रूट की बल्लेबाजी प्रभावित होगी, पर इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के डायरेक्टर एंड्रूयू स्ट्रॉस ने रूट को कप्तानी देना बेहतर समझा।

रूट ने कहा है कि वह अपनी बल्लेबाजी से टीम के बाकी खिलाड़ियों के सामने उदाहरण पेश करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हर बच्चे का सपना एक दिन इंग्लैंड का कप्तान बनने का होता है। उन्होंने इसे अपने करियर का सबसे बड़ा सम्मान बताया।

रूट की असली परीक्षा दक्षिण अफ्रीका की टीम के सामने लॉर्ड्स के मैदान में होगी। हालांकि जुलाई में होने वाले इस मुकाबले से पहले रूट के पास कप्तानी का अनुभव लेने का पर्याप्त समय होगा। इसके बाद इंग्लैंड को अपने ही घर में वेस्टइंडीज से भिड़ना है। नवंबर में उसकी ऑस्ट्रेलिया के साथ एशेज सीरीज है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

एक नजर में रूट, कोहली और स्मिथ

टेस्ट क्रिकेट में इन तीनों बल्लेबाजों की अक्सर तुलना होती रहती है। अब तीनों कप्तानी की जिम्मेदारी भी संभाल रहे हैं। इसलिए इन तीनों के बीच टक्कर देखने लायक होगी। जो रूट के पास 53 टेस्ट मैचों का अनुभव है और उनका औसत भी 53 है। विराट कोहली के नाम 41 टेस्ट हैं, पर उनका बल्लेबाजी औसत 67 का है। कंगारू कप्तान स्टीप स्मिथ अनुभव और औसत के मामले में सबसे ऊपर हैं। उनके नाम 53 टेस्ट हैं और उनका बल्लेबाजी औसत 71 का है।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.