Move to Jagran APP

टीम इंडिया की जर्सी की चमक इस महीने से होगी फीकी, नहीं दिखेगा ‘स्टार’

स्टार ने बीते दिनों भारतीय क्रिकेट टीमों के जर्सी प्रायोजक के तौर पर एक मार्च को खत्म हो रहे अनुबंध को नवीकरण न करने का फैसला किया है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 01 Mar 2017 12:19 PM (IST)Updated: Wed, 01 Mar 2017 12:34 PM (IST)
टीम इंडिया की जर्सी की चमक इस महीने से होगी फीकी, नहीं दिखेगा ‘स्टार’
टीम इंडिया की जर्सी की चमक इस महीने से होगी फीकी, नहीं दिखेगा ‘स्टार’

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत में खेलों के प्रमुख प्रसाकरणकर्ता 'स्टार इंडिया' ने टीम इंडिया की जर्सी के प्रायोजक के अनुबंध को रिन्यू नहीं कराने का फैसला किया है। इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में टीम इंडिया की जर्सी पर स्टार का लोगो देखने को नहीं मिलेगा। इसकी वजह बीसीसीआइ का घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्षेत्रों पर हो रहा टकराव है। 

loksabha election banner

स्टार इंडिया का मानना है कि अगर दुनिया भर में प्रशासनिक और वित्तीय क्षेत्रों में भारतीय क्रिकेट का वर्चस्व खत्म होता है तो यह विश्व क्रिकेट के लिए खतरनाक हो सकता है। स्टार के पास 2015 से 2023 तक भारत में होने वाले क्रिकेट मैचों तथा आइसीसी टूर्नामेंट्स का प्रसारण अधिकार है।

वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइंफो ने स्टार इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) उदय शंकर के हवाले से लिखा है, 'अगर आइसीसी द्वारा बीसीसीआइ को किनारे किया जाता है तो व्यापार करने का जोखिम बेहद ज्यादा हो जाएगा।'

शंकर ने यह बात आइसीसी के उस कदम पर कही जिसमें उसने क्रिकेट के तीन बड़े देशों को किनारे करने की बात कही है। आइसीसी की हाल ही में हुई बैठक में उसने नए वित्तीय ढांचे का प्रस्ताव रखा है, जिसके तहत बीसीसीआइ की मौजूदा कमाई 2014 में लगाए गए अनुमान से लगभग आधी रह जाएगी।

इस प्रस्ताव को बैठक में 8-2 की वोटिंग से पारित कर दिया गया था। जून में होने वाली बैठक में इसे अंतिम अनुमति मिलने का इंतजार है। वेबसाइट ने शंकर के हवाले से लिखा है, 'अगर भारत अग्रणी भूमिका नहीं निभाता है और अपनी आवाज खो बैठता है तो यह वैश्विक क्रिकेट के लिए नुकसानदायक होगा।'

उन्होंने कहा, 'हमारे लिए इस समय समस्या इस बात की है कि हम क्रिकेट में अब आम सहमति वाला रिश्ता नहीं देख रहे हैं। क्रिकेट की ताकत इस बात से है कि इसमें सभी लोग साथ हों। वैश्विक क्रिकेट को चलाने वाले नेतृत्व की जिम्मेदारी इसे आगे ले जाने की है। लेकिन यह रिश्ता टूटता नजर आ रहा है। इस समय हमारी सबसे बड़ी समस्या आइसीसी और बीसीसीआइ में आई दरार को लेकर है। हमें क्रिकेट की राजनीति से कुछ नहीं करना।'

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

हाल ही में भारतीय क्रिकेट कई उतार चढ़ावों से गुजरा है, जिसमें आइसीसी के साथ मतभेद तथा लोढ़ा समिति की सिफारिशों को लेकर सर्वोच्च अदालत के फैसले के बाद आाया भूचाल भी शामिल हैं। इसी को देखते हुए स्टार ने बीते दिनों भारतीय क्रिकेट टीमों के जर्सी प्रायोजक के तौर पर एक मार्च को खत्म हो रहे अनुबंध को नवीकरण न करने का फैसला किया है।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.