Move to Jagran APP

धौनी ने मेरा करियर ही बदल दिया: रोहित

रोहित शर्मा ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की तारीफ में कई बातें कहीं।

By ShivamEdited By: Published: Wed, 11 Jan 2017 10:39 PM (IST)Updated: Wed, 11 Jan 2017 10:43 PM (IST)
धौनी ने मेरा करियर ही बदल दिया: रोहित

नई दिल्ली, प्रेट्र। वनडे क्रिकेट में भारत के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक रोहित शर्मा का मानना है कि सीमित ओवरों की कप्तानी छोड़ने वाले महेंद्र सिंह धौनी का 50 ओवर के प्रारूप में उनसे पारी शुरू कराने का फैसला उनके लिए करियर बदलने वाला था।

loksabha election banner

रोहित ने कहा, 'मुझे लगता है कि वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में पारी शुरू करने के फैसले ने मेरा करियर बदल दिया और यह फैसला धौनी ने किया था। इसके बाद मैं बेहतर बल्लेबाज बन गया। इससे मुझे अपना खेल बेहतर तरीके से समझने में मदद मिली और मैं स्थिति के अनुसार बेहतर प्रतिक्रिया दे पाया।' रोहित ने पहली बार 2013 की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाई। उन्होंने इस सीरीज में 80 के आसपास रन बनाए और फिर चैंपियंस ट्रॉफी में ठोस प्रदर्शन किया।

रोहित ने कहा, 'वह (धौनी) मेरे पास आए और कहा कि मैं चाहता हूं कि तुम पारी की शुरुआत करो, क्योंकि मुझे भरोसा है कि तुम अच्छा करोगे। तुम कट और पुल शॉट दोनों अच्छा खेल सकते हो इसलिए तुम्हारे अंदर सलामी बल्लेबाज के रूप में सफल होने का गुण है। उन्होंने मुझसे कहा कि विफलताओं से हम डरे और आलोचनाओं से निराश नहीं हों। वह बड़ी तस्वीर देख रहे थे, क्योंकि उस साल इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफी होनी थी।' रोहित के अनुसार धौनी की खिलाड़ी की क्षमताओं को परखने की क्षमता बेजोड़ है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोहित ने कहा, 'इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफी ने मेरा भरोसा बढ़ाया कि मैं पारी की शुरुआत कर सकता हूं और मैं सुबह इंग्लैंड के हालात में सफेद गेंद से खेलने की चुनौती का सामना करने को तैयार था।' न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान रोहित को जांघ की मांसपेशियों में चोट लगी थी और वह अभी इससे उबर रहे हैं। जांघ की चोट के आपरेशन के बाद रोहित आठ हफ्ते की रिहैबिलिटेशन प्रक्रिया से गुजर चुके हैं।

करुण नायर ने इंग्लैंड के खिलाफ तिहरा शतक जड़ा। करुण के प्रदर्शन से क्या रोहित असुरक्षित महसूस कर रहे हैं, यह पूछने पर उन्होंने कहा, 'मैं असुरक्षित महसूस करने वाला व्यक्ति नहीं हूं और इसका कारण यह है कि मुझे पता है कि जीवन में आगे कैसे बढ़ना है। अगर आप चोटिल नहीं हो तो क्या होता इस बारे में सोचना बेमानी है। तथ्य यह है कि करुण को मौका मिला और वह शानदार खेला और उसकी तारीफ होनी चाहिए। सीरीज में शानदार प्रदर्शन के लिए अश्विन, शमी और जडेजा को श्रेय जाता है।' आने वाले समय में रोहित का प्रदर्शन टीम इंडिया के लिए काफी मायने रखेगा क्योंकि नए कप्तान के साथ-साथ काफी कुछ बदलता नजर आ रहा है।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.