Move to Jagran APP

गावस्कर के मुताबिक अगर धौनी संन्यास लेते तो वो कुछ ऐसा कर बैठते

पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर को खुशी है कि महेंद्र सिंह धौनी ने सिर्फ सीमित ओवरों की कप्तानी छोड़ी है और संन्यास नहीं लिया।

By ShivamEdited By: Published: Thu, 05 Jan 2017 08:38 PM (IST)Updated: Fri, 06 Jan 2017 09:19 AM (IST)
गावस्कर के मुताबिक अगर धौनी संन्यास लेते तो वो कुछ ऐसा कर बैठते

नई दिल्ली, प्रेट्र। पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर को खुशी है कि महेंद्र सिंह धौनी ने सिर्फ सीमित ओवरों की कप्तानी छोड़ी है और संन्यास नहीं लिया। उनका मानना है कि यह विकेटकीपर बल्लेबाज भारतीय टीम में अभी काफी योगदान दे सकता है।

loksabha election banner

गावस्कर ने कहा, 'अगर धौनी एक खिलाड़ी के तौर पर भी संन्यास ले लेते तो फिर उनकी वापसी के लिए मैं उनके घर के सामने धरने पर बैठने वाला पहला व्यक्ति होता। एक खिलाड़ी के रूप में वह अब भी विस्फोटक हैं। वह एक ओवर में मैच का पासा पलट देते हैं। भारत को एक खिलाड़ी के रूप में उनकी सख्त जरूरत है। धौनी के कप्तान नहीं रहने से उनकी बल्लेबाजी और विकेटकी¨पग में मदद मिलेगी। हां, ऐसा होगा। विराट कोहली निश्चित तौर पर उन्हें नंबर पर चार या पांच बल्लेबाज के रूप में उपयोग करेगा, क्योंकि इससे नीचे उन्हें बल्लेबाजी के लिए उतारने का कोई मतलब नहीं बनता है। विकेटकी¨पग अब अधिक आसान हो जाएगी, क्योंकि उन्हें अब गेंदबाजी में बदलाव और क्षेत्ररक्षण के बारे में नहीं सोचना होगा। इनसे कई बार आपका ध्यान भंग होता है।'

गावस्कर ने कहा कि धौनी और कोहली मैदान में एक दूसरे के पूरक बन सकते हैं। इससे निश्चित तौर पर भारत को मदद मिलेगी, क्योंकि धौनी का शांतचित होने से विराट को भी मदद मिलेगी। टेस्ट क्रिकेट में आपको अपनी गलती में सुधार करने के लिए समय मिलता है, लेकिन सीमित ओवरों की क्रिकेट में चीजें तेजी से बदलती हैं और कुछ करने के लिए बहुत अधिक समय नहीं होता है और ऐसे में आपको जल्दी में फैसले करने होते हैं और यहां पर धौनी काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं।

- क्या कहा दिग्गजों ने

'यहां तक कि सर्वकालिक महान कप्तानों में से एक ने फैसला कर लिया कि अब बहुत हो चुका। शाबाश धौनी एक अविश्सनीय कप्तानी दौर के लिए।' - माइकल वॉन ( इंग्लैंड के पूर्व कप्तान)

'धौनी को भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक के रूप में याद किया जाएगा। वह बेहतरीन इंसान है और अब भी भारतीय क्रिकेट में काफी योगदान दे सकता है।' - माइकल क्लार्क (ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान)

'भारत का वो सबसे सफल कप्तान जिसने अपनी सोच को हकीकत में तब्दील किया, जिन्होंने कई लोगों को सपने देखने और उन्हें हकीकत में तब्दील करने के लिए प्रेरित किया। आपको सलाम।' - सुरेश रैना (भारतीय क्रिकेटर)

'बतौर कप्तान धौनी की विरासत का बखान करने के लिए शब्द भी कम है, बेहद शानदार एमएस धौनी।' - इरफान पठान (भारतीय ऑलराउंडर)

'सभी बातों को ध्यान में रख कर देखें तो उन्होंने सही फैसला लिया है। बीते कुछ सालों में यह कोहली की टीम बन चुकी है। इस फैसले के बारे में एक अच्छी बात ये है कि अभी भी धौनी का कोई सानी नहीं। हालांकि मैं जानना चाहता हूं कि इस फैसले के लिए किसकी राय ली गई थी। मुझे किसी पर शक नहीं।' - हर्षा भोगले (मशहूर कमेंटेटर)

'आपने 9 साल तक टीम का नेतृत्व किया और बढि़या नतीजे दिए। भारत आपको कप्तान के रूप में पाकर खुश है।' - मुहम्मद कैफ (भारतीय क्रिकेटर)

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.