Move to Jagran APP

क्रिकेट के नियमों में हिला देने वाले बदलाव चाहता है यह कंगारू दिग्गज

शेन वॉर्न ने कहा है कि खेल में संतुलन बनाने के लिए नियमों में बदलाव करने की जरूरत है।

By Bharat SinghEdited By: Published: Fri, 24 Feb 2017 09:12 AM (IST)Updated: Fri, 24 Feb 2017 09:35 AM (IST)
क्रिकेट के नियमों में हिला देने वाले बदलाव चाहता है यह कंगारू दिग्गज
क्रिकेट के नियमों में हिला देने वाले बदलाव चाहता है यह कंगारू दिग्गज

पुणे, पीटीआइ। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने क्रिकेट में संतुलन बनाने के लिए खेल के नियमों में बदलाव करने की अपील की है। वॉर्न ने कहा है कि क्रिकेट में गेंदों को बदलना, वनडे मैचों में क्षेत्ररक्षण की पाबंदी हटाना और टी 20 मैचों में गेंदबाजों की संख्या चार तक सीमित रखने जैसे नियमों में बदलाव होना चाहिए।

loksabha election banner

इस पूर्व दिग्गज ने कहा कि अभी तक जो भी बदलाव हुए हैं वे या तो बल्ले या मैदान को लेकर हुए हैं जबकि गेंद को लेकर कुछ भी परिवर्तन नहीं किया गया। उन्होंने कहा, 'हम जिस गेंद से गेंदबाजी करते हैं, वह 100 सालों से वैसी ही है। उसका आकार और सिलाई पहले जैसी ही है जबकि बल्ले बड़े और भारी बन गए हैं। बाउंड्री छोटी हो गई हैं और फील्डिंग की पाबंदी की शुरुआत भी हो गई है। इन सबके बावजूद गेंद पहले जैसी ही है।'

वॉर्न ने कहा, 'इतने सालों में गेंद क्यों नहीं बदली गई? गेंद निर्माताओं को गेंद को लेकर भी कुछ बदलाव करना चाहिए। वे गेंद में कुछ स्विंग भर सकते हैं।' उन्होंने कहा कि मैदान बड़े बनने चाहिए और बाउंड्री भी हर हाल में बड़ी होनी चाहिए और वनडे में फील्डिंग की पाबंदी खत्म की जानी चाहिए।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

वॉर्न ने कहा, 'यह फील्डिंग करने वाली टीम के कप्तान पर छोड़ दो कि वह अपने फील्डर को कहां खड़ा करना चाहता है। उसे सभी नौ फील्डर्स को बाउंड्री पर लगाने दो। किसको कहां खड़ा करना है इसके लिए नियम नहीं होने चाहिए।' टी20 क्रिकेट के बारे में उन्होंने कहा, 'टी20 मैचों में केवल चार गेंदबाज होने चाहिए जिनमें से प्रत्येक पांच-पांच ओवर करें। हमारे पास कामचलाऊ गेंदबाजों से गेंदबाजी कराने के बजाय बेहतर गेंदबाज होने चाहिए।' वॉर्न जिन बदलावों की मांग कर रहे हैं, अगर वे लागू हो गए तो क्रिकेट की दुनिया हिल जाएगी। एक बार फिर से गेंदबाजों का बोलबाला हो जाएगा। 

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.