Move to Jagran APP

कोहली को खास बनाती है अच्छे प्रदर्शन की भूख: धौनी

पाकिस्तान के खिलाफ शनिवार को टी-20 विश्व कप मैच में 37 गेंदों पर नाबाद 55 रन बनाने वाले कोहली की तारीफ करते हुए भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने कहा कि अच्छे प्रदर्शन की भूख, चुनौतियों का डटकर सामना करने का रवैया उसे अन्य से अलग करता है।

By ShivamEdited By: Published: Mon, 21 Mar 2016 12:23 AM (IST)Updated: Mon, 21 Mar 2016 12:27 AM (IST)
कोहली को खास बनाती है अच्छे प्रदर्शन की भूख: धौनी

अभिषेक त्रिपाठी, कोलकाता। पाकिस्तान के खिलाफ शनिवार को टी-20 विश्व कप मैच में 37 गेंदों पर नाबाद 55 रन बनाने वाले कोहली की तारीफ करते हुए भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने कहा कि अच्छे प्रदर्शन की भूख, चुनौतियों का डटकर सामना करने का रवैया उसे अन्य से अलग करता है।

loksabha election banner

धौनी ने कहा कि कोहली की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि वह हर चीज को चुनौती के रूप में लेता है। वह प्रत्येक मैच में योगदान देना चाहता है इसलिए वह बहुत अच्छी तैयारी करता है। वह अपनी फिटनेस पर ध्यान देता है। वह समझता है कि रन बनाने के लिए उसे अलग-अलग तरह के विकेटों पर कैसी बल्लेबाजी करनी है। हम सभी जानते हैं कि जब वह चलने लगता है तो बड़ी पारी खेलता है जो मेरे हिसाब से किसी भी युवा के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है। धौनी ने कहा कि जब आप रन बना रहे होते हो तो यह सुनिश्चित करो कि अधिक रन बनाओ। सभी बुरे दौर से गुजरते हैं, लेकिन आप उस अवधि को कम से कम करने की कोशिश कर सकते हो।

रन रेट बढ़ाना होगी प्राथमिकता:

भारत ने जीत दर्ज कर ली है, लेकिन इससे उसके नेट रन रेट पर खास असर नहीं पड़ा क्योंकि पहले मैच में वह न्यूजीलैंड से बड़े अंतर से हार गया था। धौनी ने कहा कि हमारा नेट रन रेट काफी कम है। अगले दो मैचों में यह हमारी प्राथमिकता रहेगा। हमें न केवल जीत दर्ज करनी होगी, बल्कि नेट रन रेट पर भी ध्यान देना होगा।

रैना का लिया पक्ष:

धौनी ने फिर से सुरेश रैना का पक्ष लिया और कहा कि लगातार असफल रहने के बावजूद वह नंबर चार पर खेलने के हकदार हैं। यदि शिखर रन नहीं बनाता तो सवाल उठेगा कि अजिंक्य को ओपनर के रूप में क्यों नहीं उतारा जा रहा है। खिलाडि़यों का समर्थन करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, 'आंकड़े कहते हैं कि कई बल्लेबाज नंबर तीन पर बल्लेबाजी कर सकते हैं, लेकिन विराट सबसे आगे है। इसी तरह से मुझे लगता है कि किसी अन्य की तुलना में रैना नंबर चार पर आने का ज्यादा हकदार है। कुल मिलाकर वह सर्वश्रेष्ठ विकल्प है।'

नहीं सोचा था इतना टर्न मिलेगा:

ईडन का विकेट अपेक्षाओं के विपरीत काफी टर्न ले रहा था। धौनी ने कहा कि बारिश के कारण पिच लगातार ढकी रही और शायद ऐसा इसलिए हुआ। शुरू में हमने नहीं सोचा था कि यह इतना टर्न लेगा। मैंने सोचा कि इसमें थोड़ा नमी है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.