Move to Jagran APP

नक्सलवाद का समाधान कोई राजनेता अकेले नहीं कर सकता

आध्यात्म गुरू श्रीश्री रविशंकर के अनुसार नक्सल समस्या का समाधान राजनेता या कोई अन्य अकेले नहीं कर सकता।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 28 Feb 2017 04:58 AM (IST)Updated: Tue, 28 Feb 2017 05:13 AM (IST)
नक्सलवाद का समाधान कोई राजनेता अकेले नहीं कर सकता
नक्सलवाद का समाधान कोई राजनेता अकेले नहीं कर सकता

रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि। आध्यात्म गुरू श्रीश्री रविशंकर के अनुसार नक्सल समस्या का समाधान राजनेता या कोई अन्य अकेले नहीं कर सकता। बुलेट से इस समस्या को था़ेडे समय के लिए रोक सकते हैं। इसका स्थायी समाधान बातचीत के जरिए ही हो सकता है। यह काम सरकार या अफसर नहीं कर सकते। यह काम कोई गैर सरकारी संस्था [ एनजीओ ], धर्म गुरू, माध्यम [ मीडिया ] और न्यायालय ही कर सकते हैं।
राजकीय अतिथि गृृह पहुना में सोमवार को मीडिया प्रमुखों से चर्चा में श्रीश्री ने कहा कि मैं उनका [ नक्सलियों] दर्द समझता हूं। 60-70 साल से वे विकास से दूर हैं, उनके मन में अविश्वास है, उसे दूर करना होगा। वे सामाजिक न्याय के लिए चल रहे हैं। मैंने उनसे अनुरोध किया है कि वे बुलेट छा़ेडकर बैलेट पर आएं। उन्होंने कहा कि हमारे आह्वान के बाद बस्तर में नक्सलियों की संख्या कम हुई है। श्रीश्री ने बताया कि जब वे पिछली बार रायपुर आए थे, तब जेल में जाकर वहां बंद नक्सलियों से बात की थी। इससे उनको समझने का मौका मिला।
बीजापुर में खेल अकादमी खोलने की तैयारी
श्रीश्री ने बताया कि उन्होंने बीजापुर में ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया था,जिसमें 60 हजार लोगों ने ट्रेनिंग ली। उन्होंने बताया कि बस्तर में उनकी संस्था का कार्यक्रम लगातार चल रहा है। इसके साथ ही बीजापुर में एक खेल अकादमी खोलने का भी प्रस्ताव है।
केवल 7 फीसदी ही खुश
श्रीश्री ने बताया कि उनकी संस्था ने भिलाई में एक सर्वे किया है। इसमें लोगों ने पूछा गया कि वे कितना और किस चीज से खुश या दु:खी है। सर्वे में पता चला कि केवल 7 फीसदी लोग ही खुश हैं। श्रीश्री ने कहा कि यह स्थिति चिंताजनक है। इसे बदलना प़डेगा। इसके लिए उनकी संस्था हैप्पीनेस प्रोग्राम चलाएगी।

loksabha election banner

पांच लाख का खूंखार इनामी नक्सली श्याम पाहन बिलासपुर से गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ में मुठभेड़ में 7 नक्सली ढेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.