Move to Jagran APP

नक्सल विरोध अभियान में अब तैनात किए जाएंगे अत्याधुनिक ड्रोन

बस्तर में जल्द ही नक्सल विरोधी अभियान के तहत अंदरूनी इलाकों की निगरानी के लिए अत्याधुनिक ड्रोन तैनात किए जाएंगे। इसकी जानकारी केंद्रीय गृृह मंत्रालय के वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार विजय कुमार ने बुधवार को पुलिस कोआर्डीनेशन सेंटर में आयोजित बैठक में दी। उन्होंने अभियान में सुरक्षा बलों को मिल रही अभूतपूर्व सफलता तथा आम नागरिकों में ब़ढी जागरूकता की सराहना की।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 06 Oct 2016 05:59 AM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2016 06:20 AM (IST)
नक्सल विरोध अभियान में अब तैनात किए जाएंगे अत्याधुनिक ड्रोन

रायपुर, जगदलपुर, ब्यूरो। बस्तर में जल्द ही नक्सल विरोधी अभियान के तहत अंदरूनी इलाकों की निगरानी के लिए अत्याधुनिक ड्रोन तैनात किए जाएंगे। इसकी जानकारी केंद्रीय गृृह मंत्रालय के वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार विजय कुमार ने बुधवार को पुलिस कोआर्डीनेशन सेंटर में आयोजित बैठक में दी। उन्होंने अभियान में सुरक्षा बलों को मिल रही अभूतपूर्व सफलता तथा आम नागरिकों में ब़ढी जागरूकता की सराहना की।
सुबह 11 बजे सुरक्षा सलाहकार करनपुर पहुंचे। यहां सीआरपीएफ व कोबरा के डीआईजी समेत अन्य वरिष्ठ अफसरों से मंत्रणा की। उन्होंने नक्सल विरोधी अभियान में बल को स्थानीय जनता को विश्वास में लेने व एसओपी का पालन करने की हिदायत दी। करीब दो घंटे की मैराथन मीटिंग के पश्चात वे वापस शहर पहुंचे। दोपहर को पुलिस कोआर्डीनेशन सेंटर में रेंज स्तर पर पुलिस अधीक्षकों व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों की बैठक ली। बैठक के दौरान उन्होंने लगातार मुठभ़ेड में मिल रही कामयाबी के लिए पुलिस अधिकारियों की पीठ थपथपाई। साथ ही यह जानकारी दी कि जल्द ही नक्सल मूव्हमेंट की बेहतर निगरानी के लिए दो ड्रोन तैनात किए जांएगे। इनके द्वारा जगरगुंडा व मा़$ड इलाकों हवाई सर्चिंग की जाएगी। इस अत्याधुनिक ड्रोन से घने जंगल के बीच की गतिविधियों की स्पष्ट फुटेज ली जा सकेगी।
नक्सलियों का वैचारिक विरोध अहम
श्री कुमार ने बैठक उपरांत नक्सल विरोधी संस्था अग्नि व विभिन्न समाजों के सदस्यों से भी मुलाकात की। उन्होंने बीते 17 सितम्बर को आम नागरिकों द्वारा नक्सलवाद के खिलाफ निकाली गई विशाल ललकार रैली की सराहना की। नक्सलियों के विरोध में इस प्रकार के वैचारिक विरोध को काफी अहम बताया। बैठक के दौरान आईजी एसआरपी कल्लूरी, एसपी बस्तर आरएन दाश, एसपी कोंडागांव संतोष सिंह, एसपी नारायणपुर अभिषेक मीणा, एसपी सुकमा आईके एलेसेला समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

नक्सलियों के सप्लाई टीम कमांडर ने किया सरेंडर

loksabha election banner

जगदलपुर। लोहंडीगु़डा क्षेत्र के कुतुल एरिया कमेटी के सप्लाई टीम के कमांडर प्रभाकर निवासी छेंडीपारा बडांजी ने बुधवार को सीआरपीएफ 80 बटालियन कैम्प में सरेंडर कर दिया। प्रभाकर ने बताया कि वह 2005 में संगठन में भर्ती हुआ था। ट्रेनिंग उपरांत उसे सप्लाई यूनिट का काम दिया गया था। इसके बाद उसे यूनिट का कमांडर बनाया गया। वह दलम में पिस्टल व एसएलआर लेकर चलता था। उसने एरिया कमेटी प्रभारी राधिका के कहने पर 10 क्विंटल बारूद मा़ड क्षेत्र के भटनार में एरिया कमांडर भीमन्ना को सप्लाई किया था। साथ ही डिवीजन प्रभारी राजमन के निर्देश पर दो नग एसएलआर, एके 47 व 12 बोर रायफल भी आलाब़े$डा से भटनार पहुंचाया था। इसके अलावा वर्ष 2007 में कुतूल एरिया इंटेलीजेंस कमांडर डोसेल के साथ मिलकर आकाब़ेडा से कुतूल जाने वाले रास्ते में आईईडी भी प्लांट किया था। समर्पण के दौरान द्वितीय कमान अधिकारी रविंदर कुमार शर्मा, अपर कलेक्टर हीरालाल नायक, एडिशनल एसपी विजय पांडेय, उप कमांडेट पीके चौधरी, पीके तिर्की, संतोष पीटी समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.