Move to Jagran APP

सीबीआई ने बुरहानुद्दीन को किया गिरफ्तार

आईएएस अधिकारी बाबूलाल अग्रवाल से ड़ेढ करा़ेड का सौदा करने वाले सैय्यद बुरहानुद्दीन को सीबीआई की टीम ने गिरफ्तार किया।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 03:14 AM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 03:26 AM (IST)
सीबीआई ने बुरहानुद्दीन को किया गिरफ्तार
सीबीआई ने बुरहानुद्दीन को किया गिरफ्तार

रायपुर, नईदुनिया न्यूज। प्रधानमंत्री कार्यालय के जरिए सांठगांठ कर व खुद की पहुंच बताकर आईएएस अधिकारी बाबूलाल अग्रवाल से ड़ेढ करा़ेड का सौदा करने वाले सैय्यद बुरहानुद्दीन को सीबीआई की टीम ने हैदाराबाद से गिरफ्तार किया है। सीबीआई दिल्ली के मुख्य सूचना अधिकारी धारिणी मिश्रा ने नईदुनिया को बताया कि बुरहानुद्दीन को बुधवार दोपहर में हैदराबाद के फिल्म सिटी इलाके एक फ्लैट से गिरफ्तार किया गया। उसे गिरफ्तार करने दिल्ली से सीबीआई अफसरों की विशेष टीम पहुंची थी। हैदराबाद सीबीआई टीम के इनपुट के आधार पर दिल्ली सीबीआई की टीम ने कार्रवाई की।

loksabha election banner

हैदराबाद सीबीआई के उच्च पदस्थ अफसरों ने बताया कि दिल्ली की टीम बुधवार सुबह हैदाराबाद पहुंची। दोपहर में पूरी तैयारी के साथ बुरहानुद्दीन के फ्लैट पर धावा बोला। उस समय वह फ्लैट में ही मौजूद था। उसने कोई विरोध नहीं किया और खुद को सीबीआई के हवाले कर दिया। इससे पहले सीबीआई ने रायपुर में दबिश दी थी और आईएएस अग्रवाल समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर दिल्ली ले गई है।
सीबीआई में चल रहे भ्रष्टाचार के एक पुराने मामले को खत्म कराने के लिए 1988 बैच के छत्तीसग़ढ कैडर के आईएएस बीएल अग्रवाल ने नोएडा के भगवान सिंह के माध्यम से 11 फरवरी को बुरहानुद्दीन के साथ मीटिंग की थी। रिश्वत किस्तों में देने का फैसला हुआ था। आरोप है कि 12 फरवरी से 17 फरवरी के बीच रायपुर से हवाला के जरिए 45 लाख रुपए दिल्ली भेजे गए। अगली किस्त दो किलो सोने के रूप में देनी थी, तभी सीबीआई ने रायपुर में छापा मार दिया और 20 लाख रुपए नगद और दो किलो सोना बरामद कर लिया। इस मामले में अग्रवाल सहित उनके साले आनंद अग्रवाल और भगवान सिंह को सीबीआई गिरफ्तार कर रिमांड पर ले चुकी है।
गोलमोल जवाब देते रहे बाबूलाल
सीबीआई रिमांड में आईएएस अधिकारी बाबूलाल अग्रवाल से बुधवार को पूछताछ की गई। सीबीआई के आला अधिकारियों ने बताया कि बाबूलाल से वषर्ष 2010 में हुए आयकर छापे से लेकर अभी के घोटालों के बारे में सिलसिलेवार पूछताछ की गई। बाबूलाल ने सीबीआई के सामने ढेरों जवाब दिए, लेकिन जब सौदेबाजी का सवाल पूछा गया, तो उसने सिर्फ इतना कहा कि अब आगे की जानकारी वे अपने वकील के माध्यम से देंगे। सीबीआई के उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो बाबूलाल के जवाब से अफसर संतुष्ट नहीं हुए हैं। सीबीआई प्रवक्ता आरके गौर ने नईदुनिया को बताया कि अग्रवाल से पूरे मामले को लेकर पूछताछ की गई है।
छत्तीसग़$ढ सरकार ने केंद्र को भेजी रिपोर्ट
छत्तीसग़$ढ सरकार ने अग्रवाल के मामले की जानकारी केंद्र सरकार को भेज दी है। 1988 बैच के आईएएस अग्रवाल को मंगलवार को दिल्ली सीबीआई ने गिरफ्तार किया। सीबीआई ने इस संबंध में छत्तीसग़ढ सरकार को मंगलवार शाम 5 बजे ईमेल भेजा था। इसके दो घंटे के अंदर ही सरकार ने उन्हें निलंबित कर दिया। निलंबन की सूचना केंद्र के डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग [ डीओपीटी] को भेज दी गई है।

किसी आईएएस अफसर के निलंबन की जानकारी केंद्र सरकार को भेजना अनिवार्य है। प्रक्रिया के तहत बीएल अग्रवाल के मामले की जानकारी भी भेजी गई है -एन.बैजेंद्र कुमार, अपर मुख्य सचिव, मुख्यमंत्री छत्तीसग़ढ।
बुरहानुद्दीन से 35 लाख और आधा किलो सोना जब्त
सीबीआई टीम ने बुरहानुद्दीन के फ्लैट से 35.50 लाख रुपए नगद और आधा किलो सोने की ज्वैलरी जब्त की है। बताया जा रहा है कि बाबूलाल अग्रवाल मामले में सीबीआई ने अब तक 91.90 लाख पए बरामद किए हैं। साथ ही 3.50 किलो सोना भी जब्त किया गया है। सीबीआई टीम गुवार को बुरहानुद्दीन को गुरुवार को पटियाला हाउस कोर्ट में सीबीआई के विशेष जज के सामने पेश करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.