Move to Jagran APP

पुलिस के निशाने पर नक्सलियों के टॉप 11 लीडर

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई से पहले पुलिस ने बस्तर में सक्रिय नक्सलियों की एक सूची जारी की है। इसमें नक्सलियों के टॉप लीडरों के अलावा नक्सलियों के मिलिट्री विंग के कमांडर भी शामिल हैं। ये नक्सली छत्तीसगढ़ की सीमा में लगातार सक्रिय हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2015 01:54 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2015 01:58 AM (IST)
पुलिस के निशाने पर नक्सलियों के टॉप 11 लीडर

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई से पहले पुलिस ने बस्तर में सक्रिय नक्सलियों की एक सूची जारी की है। इसमें नक्सलियों के टॉप लीडरों के अलावा नक्सलियों के मिलिट्री विंग के कमांडर भी शामिल हैं। ये नक्सली छत्तीसगढ़ की सीमा में लगातार सक्रिय हैं। छत्तीसगढ़ पुलिस की ओर से जारी ताजा सूची में माओवादियों की दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी के सचिव रामन्ना का नाम सबसे ऊपर है। इसके साथ ही नक्सलियों की मिलिट्री बटालियन के टॉप लीडर का नाम है। टॉप 11 नक्सलियों की सूची में तीन महिला नक्सली भी शामिल हैं। टॉप 11 नक्सलियों में से आठ के पास एके-47 है। दो नक्सलियों के पास इंसास और एक महिला नक्सली कुमरी नुप्पो मंगली के पास थ्री नाट थ्री बंदूक है।

loksabha election banner

पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सूची में दक्षिण रीजनल कमेटी के सचिव गणेश उइके, एसजेडसी, मोपांस के दरभा डिविजनल इंचार्ज श्याम दादा उर्फ चैतू, डीवीसीएस दरभा डिविजन के सचिव सुरेंदर उर्फ शोभा सोढ़ी के नाम शामिल हैं। इनके पास एके 47 हैं और ये स्थानीय भाषा गोंडी के अलावा तेलुगू, हिंदी और अंग्रेजी जानते हैं। पुलिस की ओर से जारी सूची में डीवीसीएम मलांगेर एरिया कमेटी इंचार्ज निर्मला का नाम है। इसके पास इंसास राइफल है और यह लंबे समय से छत्तीसग़$ढ में सक्रिय है। इसके साथ ही एसीएस मलांगेर एरिया कमेटी का सचिव डोडी आयतु भी पुलिस की हिट लिस्ट में है। पुलिस के अनुसार हेमला विनोद उर्फ चप्पा हुंगा कांगेर घाटी एरिया में सक्रिय है। यह कांगेर घाटी एरिया कमेटी का डीवीसीएम है।

आईजी बस्तर एसआरपी कल्लूरी ने बताया कि अभी नक्सलियों के 11 टॉप लीडर की लिस्ट जारी की गई है। इसमें आंध्रप्रदेश के माओवादी नेता हैं। इनके खिलाफ बारिश के बाद ऑपरेशन किया जाएगा। बारिश में नक्सल मोर्चे पर तैनात जवानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कटेकल्याण एरिया में सक्रिय बारसा देवा नक्सलियों का मिलिट्री कमांडर इन चीफ है। यह कटेकल्याण एरिया कमेटी में डीवीसीएम है। महिला नक्सलियों में कुमारी नुप्पो मंगली मलांगेर एलओएस कमांडर है। इसके पास थ्री नाट थ्री बंदूक है। पुलिस की सूची में अनिल उर्फ देवा मिलिट्री विंग का प्रमुख है। वह पीपीसी 24 नंबर कंपनी का प्लाटून कमांडर है। इसके साथ ही कुमारी मडकाम लिंगे 26 नंबर कंपनी की कमांडर है।

बांटे हैं 70 हजार से ज्यादा पोस्टर

खुफिया विभाग के आला अधिकारियों की मानें तो इनमें से छह से आठ नक्सली नेताओं की लोकेशन छत्तीसगढ़ के जंगलों में मिल रही है। इससे पहले एसआईबी ने देशभर के टॉप नक्सलियों का पोस्टर जारी किया था। इसके 70 हजार से ज्यादा पोस्टरों को बस्तर के जंगलों में बांटा भी गया। नक्सलियों के पोस्टर में उनके हुलिया से लेकर बोली और भाषा के बारे में जानकारी दी गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.