Move to Jagran APP

छत्तीसगढ़ में लगेगी रक्षा उत्पादन की इकाई: पर्रिकर

छत्तीसगढ़ में रक्षा उत्पादन की इकाई की स्थापना की जाएगी। केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के एक साल पूरे होने के अवसर में केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने बुधवार को कहा कि दिसंबर के आखिरी तक प्रदेश में रक्षा उत्पादन इकाई पर फैसला हो जाएगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 28 May 2015 03:11 AM (IST)Updated: Thu, 28 May 2015 03:17 AM (IST)
छत्तीसगढ़ में लगेगी रक्षा उत्पादन की इकाई: पर्रिकर

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में रक्षा उत्पादन की इकाई की स्थापना की जाएगी। केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के एक साल पूरे होने के अवसर में केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने बुधवार को राजधानी में जनकल्याण मेले के शुभारंभ के अवसर पर कहा कि दिसंबर के आखिरी तक प्रदेश में रक्षा उत्पादन इकाई पर फैसला हो जाएगा।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने इसका प्रस्ताव दिया है, जिस पर विभाग जल्द विचार करेगा। रक्षा उत्पादन इकाई में छत्तीसगढ़ के स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके लिए कौशल उन्नयन कार्यक्रम के तहत प्रदेश के लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। श्री पर्रिकर ने कहा है कि यह प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मेक इन इंडिया के उद्देश्यों को पूर्ण करने में सहायक होगा।

राजधानी रायपुर में बूढ़ातालाब के नजदीक इंडोर स्टेडियम में आयोजित जनसभा में पर्रिकर ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने अपने एक साल में दस साल के बराबर विकास के कार्य किए गए हैं। अगले चार साल में इससे भी दस गुना ज्यादा कार्य होंगे। उन्होंने कहा कि सामाजिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रधानमंत्री का स्वच्छ भारत का संकल्प देखने में छोटा जरूर लगता है, लेकिन भविष्य में इस अभियान के सुखद परिणाम मिलेंगे। उन्होंने श्री मोदी की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि बेटियां शिक्षित हों, तो परिवार और समाज में कई बेहतर बदलाव आएंगे।

पीएम के पास विजन है

पर्रिकर ने केंद्र सरकार की एक वर्ष की उपलब्धियों के बारे में कहा कि आज दुनिया यह जान गई है कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के पास एक विजन है। उनका यह विजन देश को पूरी दुनिया में मान-सम्मान दिलाएगा। श्री पर्रिकर ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारंभ प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को जन—जन तक पहुंचाने की अपील की। लोकसभा सांसद रमेश बैस ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सामाजिक सुधारों से जु़$डे छोटे—छोटे कार्यों से देश में स्वच्छ वातावरण बनाने का संकल्प लिया है। स्वच्छता अभियान और स्कूल-कॉलेजों में शौचालय बनाने की योजना एक नजर में छोटी जरूर दिखती है, लेकिन यह कार्यक्रम आम जनता से जुड़ा हुआ है।

पर्रिकर ने जमकर की मुख्यमंत्री की तारीफ

रक्षा मंत्री पर्रिकर ने छत्तीसगढ़ में विगत बारह वर्षों में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की तारीफ की। डॉ. रमन सिंह और उनकी सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि पिछले करीब बारह साल में छत्तीसगढ़ में जनता की बेहतरी और राज्य के विकास के लिए कई कार्य हुए है और यहां जनकल्याण के कार्य लगातार हो रहे हैं, जिनकी झलक जनकल्याण मेले में स्पष्ट दिख रही है। पर्रिकर ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की विकास योजनाओं का सकारात्मक प्रभाव राज्य के हर वर्ग में दिखाई दे रहा है। उन्होंने राज्य सरकार की कौशल विकास योजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस साल के अंत तक छत्तीसगढ़ में रक्षा उत्पादन से जुड़े कौशल विकास का कार्यक्रम की शुरूआत की जाएगी।

मोदी सरकार का एक साल, नए सूरज के साथ नया सवेरा: डॉ रमन

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि नरेन्द्र मोदी के रूप में एक साल पहले भारत में नये सूरज के साथ एक नया सवेरा आया है, जो देशवासियों के जीवन में खुशहाली लाया। उन्होंने कहा कि आज के दिन इसलिए ऐतिहासिक है, क्योंकि एक साल पहले देश में 30 साल के बाद बहुत बड़ा बदलाव आया। इस बदलाव के महानायक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कारण आज पूरी दुनिया में हिन्दुस्तान का नाम रोशन हुआ है। परिवर्तन के इस दौर में छत्तीसगढ़वासियों के जीवन में भी खुशहाली आई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान में देश को दो अक्टूबर 2019 तक सम्पूर्ण स्वच्छ बनाने का लक्ष्य है, लेकिन छत्तीसगढ़ में 2018 तक हर घर में शौचालय बनाने का लक्ष्य पूर्ण कर लेंगे।

राजनांदगांव में लग सकते है रक्षा उद्योग

एक दिवसीय प्रवास पर पहुंचे श्री पर्रिकर ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से उनके निवास में सौजन्य मुलाकात की। डॉ. सिंह ने बताया कि देश के मध्य भू-भाग पर स्थित होने के कारण छत्तीसगढ़ में रक्षा उत्पादन पर आधारित निर्माण उद्योगों के लिए अच्छी संभावनाएं है।

पर्रिकर ने कहा कि रक्षा उत्पादन के उद्योग यदि राज्य में लगेंगे तो लाइवलीहुड कॉलेजों से भी युवाओं का चयन कर उन्हें ऐसे उद्योगों के लिए रक्षा मंत्रालय की ओर प्रशिक्षण दिया जा सकता है। रक्षा मंत्री को बताया गया कि राज्य सरकार ने रक्षा उत्पादन उद्योग की स्थापना के लिए राजनांदगांव में लगभग छह सौ एकड़ जमीन चिन्हांकित कर ली है। राजनांदगांव, मुम्बई-कोलकाता मुख्य रेल मार्ग पर स्थित है, इसलिए वहां इस प्रकार का कोई उद्योग लगाना सुविधाजनक हो सकता है।

बस्तर में राष्ट्रीय सैन्य विद्यालय खोलने का प्रस्ताव

मुख्यमंत्री ने राज्य में राष्ट्रीय सैन्य विद्यालय [राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल] बस्तर में खोलने का प्रस्ताव दिया। बस्तर में संचालित पोटा केबिन स्कूलों के बच्चों का चयन कर उन्हें राष्ट्रीय सैन्य विद्यालय में शिक्षा दिलायी जाए। पोटा केबिन स्कूलों में नक्सल पी़ि$डत परिवारों के बच्चों को आवासीय शिक्षा की सुविधा दी जा रही है।

राज्यपाल से मिले रक्षा मंत्री

राज्यपाल बलरामजी दास टंडन ने केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर के राजभवन पहुंचने पर उनका स्वागत किया। राज्यपाल टंडन ने पार्रिकर को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने भी केंद्रीय मंत्री पार्रिकर का स्वागत किया।

नक्सलियों के खिलाफ सेना का इस्तेमाल नहीं: रक्षा मंत्री

रायपुर [ब्यूरो]। केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा है कि नक्सलवाद आंतरिक सुरक्षा से जुड़ा मामला है, इससे निपटने के लिए सेना का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि यहां अर्धसैनिक बल तैनात हैं, वही इस समस्या के समाधान के लिए काम कर रहे हैं। केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का एक साल का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर राजधानी रायपुर आए केंद्रीय रक्षा मंत्री ने बुधवार दोपहर को संवाददाताओं से चर्चा करते हुए यह बात कही।

आक्रोश दबाने के लिए कांग्रेस ने लाया था भूमि अधिग्रहण बिल

रक्षा मंत्री ने कहा कि यूपीए सरकार के कार्यकाल में 2007 से 2011 के बीच कई राज्यों में एसईजेड के लिए बड़े पैमाने पर किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया गया था, यह जमीन प्राइवेट डिवेलपर्स को दी गई थी। इस अधिग्रहण के कारण किसानों में काफी आक्रोश व्याा हो गया था, इसे दबाने के लिए ही कांग्रेस [यूपीए] सरकार ने भूमि अधिग्रहण बिल का सहारा लिया था।

राष्ट्रपति के बयान पर कुछ नहीं कहूंगा

रक्षा मंत्री से बोफोर्स मामले पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बयान के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वे राष्ट्रपति के बयान पर कुछ नहीं कहेंगे। इसी तरह फ्रांस के साथ रफैल सौदे के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उनका कहना था कि इस मामले में अभी चर्चा और निगोसिएशन जारी है, ऐसे में अभी कुछ कहना ठीक नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.