Move to Jagran APP

नक्सली गढ़ सुकमा आएंगे राजनाथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दंतेवाड़ा दौरे के बाद अब केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह सुकमा आएंगे। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सोमवार को नई दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से सौजन्य मुलाकात की। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह 19 मई के बाद छत्तीसगढ़ के दौरे पर आ सकते हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 19 May 2015 03:01 AM (IST)Updated: Tue, 19 May 2015 03:09 AM (IST)
नक्सली गढ़ सुकमा आएंगे राजनाथ

रायपुर [ब्यूरो]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दंतेवाड़ा दौरे के बाद अब केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह सुकमा आएंगे। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सोमवार को नई दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री को सुकमा में फोर्टिफाइड पुलिस स्टेशन के लोकार्पण और वहां दंतेवाड़ा की तर्ज पर बच्चों के लिए बन रही शिक्षा नगरी [एजुकेशन सिटी] के अवलोकन के लिए आमंत्रित किया। मुख्यमंत्री ने राजनाथ सिंह से नया रायपुर में निर्मित पुलिस मुख्यालय भवन के उद्घाटन का भी आग्रह किया। केंद्रीय गृहमंत्री ने मुख्यमंत्री के आमंत्रण पर सहमति दी है।

loksabha election banner

राजनाथ सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार बस्तर संभाग के सभी नक्सल प्रभावित जिलों में विकास और सुरक्षा दोनों मोर्चों पर बेहतर ढंग से कार्य कर रही है। इसके सकारात्मक परिणाम मिल रहे है।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को बताया कि दंतेवाड़ा की तर्ज पर सुकमा में भी बच्चों को शिक्षा की बेहतर सुविधा देने के लिए लगभग 130 एकड़ में सभी सुविधाओं से परिपूर्ण शिक्षा नगरी [एजुकेशन सिटी] का निर्माण किया जा रहा है। इसमें लगभग छह हजार बच्चे शिक्षा प्राा करेंगे। नया रायपुर में 15 हेक्टेयर के रकबे में लगभग 16 हजार 500 वर्ग मीटर भू-खण्ड पर पुलिस मुख्यालय भवन बनवाया गया है, जो संभवत: भारत के सर्वश्रेष्ठ और सर्वसुविधायुक्त पुलिस मुख्यालयों में से एक है।

19 मई के बाद आएंगे राजनाथ

उच्च प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह 19 मई के बाद छत्तीसगढ़ के दौरे पर आ सकते हैं। मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान बस्तर दौरे की सहमति दी है, लेकिन अभी तारीख तय नहीं हो पाई है। दरअसल, सुकमा का नाम राज्य के उन जिलों में है, जहां नक्सली एक तरह से समानांतर सरकार चला रहे हैं। नक्सलियों ने अधिकांश बड़ी वारदात इसी इलाके में की है। इसको देखते हुए केंद्र सरकार ने सुकमा को लेकर विशेष रणनीति बनाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.