Move to Jagran APP

पीएम का दंतेवाड़ा दौरा सीमित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दंतेवाड़ा दौरा सीमित कर दिया गया है। प्रधानमंत्री पहले चार घंटे दंतेवाड़ा में रकने वाले लेकिन उनके दौरे को ढाई घंटे में समेट दिया है। घोर नक्सली इलाके में सुरक्षा की दृष्टि से यह कदम उठाया गया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 07 May 2015 03:09 AM (IST)Updated: Thu, 07 May 2015 03:12 AM (IST)
पीएम का दंतेवाड़ा दौरा सीमित

रायपुर [ब्यूरो]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दंतेवाड़ा दौरा सीमित कर दिया गया है। प्रधानमंत्री पहले चार घंटे दंतेवाड़ा में रकने वाले लेकिन उनके दौरे को ढाई घंटे में समेट दिया है। घोर नक्सली इलाके में सुरक्षा की दृष्टि से यह कदम उठाया गया है। दूसरी ओर प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ दौरे के दौरान अद्र्धसैनिक बलों की अतिरिक्त टुकडिय़ां तैनात नहीं की जा रही हैं। सीआरपीएफ की जो कंपनियां छत्तीसगढ़ में मौजूद हैं उन्हें ही नए सिरे से व्यवस्थित किया जा रहा है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री के छत्तीसगढ़ दौरे को लेकर बस्तर और रायपुर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। सुरक्षा के लिहाज से आसमान से भी नजर रखी जा रही है। जानकारी मिली है कि गृह मंत्रालय ने प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर विशेष कमांड यूनिट बनाई है, जिसे पूरी तरह से सक्रिय कर दिया गया है।

पहली बार होगा ऐसा

छत्तीसगढ़ पुलिस ने अद्र्धसैनिक बलों के अतिरिक्त जवानों की तैनाती न किए जाने की पुष्टि की है, छत्तीसगढ़ पुलिस का कहना है कि हम एसटीएफ को भारी संख्या में तैनात कर रहे हैं जो ऑपरेशन के अलावा एरिया डोमिनेशन में लगी रहेंगी वही सीआरपीएफ की टुकडिय़ां आसपास के इलाकों में ऑपरेशन में सहायता करेंगी। ऐसा पहली बार हो रहा है कि प्रधानमंत्री के घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में दौरे के दौरान अतिरिक्त बलों कि तैनाती नहीं हो रही है।

ड्रोन से रखी जा रही नजर

एनटीआरओ, भारतीय वायु सेना के साथ साथ एनएसजी कमांडो की यूनिट उनकी पूरी यात्रा के दौरान एक्शन में रहेंगी। बस्तर में एनटीआरओ ने ड्रोन के फेरे बढ़ा दिए हैं, वहीं जब तक पीएम रायपुर में रहेंगे ड्रोन वहां भी चौकसी करते रहेंगे। पीएम की सुरक्षा को लेकर गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जितनी सुरक्षा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के हिंदुस्तान दौरे के दौरान थी उससे कम सुरक्षा व्यवस्था नहीं रहेगी।

राज्य सरकार जो कह रही वो कर रहे

सीआरपीएफ के डीजी प्रकाश मिश्र ने कहा है कि यह राज्य सरकार का मसला है कि उन्हें कितने बलों की जररत है, हमारे जो जवान छत्तीसगढ़ में मौजूद हैं वो पूरी तरह से मुस्तैद हैं। सीआरपीएफ डीजी ने जानकारी दी है कि उनके बल की ओर से आईजी ऑपरेशन को मौजूद रहने को कहा गया है।

वही सीआरपीएफ के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा बेहद संवेदनशील मसला है, हमें राज्य सरकार जो कह रही है हम कर रहे हैं।

एडीजी नक्सल ऑपरेशन आर के विज ने बताया कि पीएम जिन क्षेत्रों का दौरा करने वाले हैं उन इलाकों में एरिया डोमिनेट करना जररी है, सीआरपीएफ की जो कम्पनियां छत्तीसगढ़ में मौजूद हैं उन्हें इस काम में लगा दिया गया है।

पूरा कार्यक्रम फाइनल नहीं

इस बीच खबर मिल रही है कि प्रधानमंत्री मोदी अपने दौरे के दौरान सुरक्षा बलों के वरिष्ठ अधिकारियों से भी बातचीत करने की संभावना है। इस मामले में आरके विज ने कहा कि अब तक की जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री द्वारा कोई औपचारिक बैठक की सूचना नहीं है। उनके दौरे का सम्पूर्ण कार्यक्रम अभी तैयार किया जा रहा हैं।

पुलिस सूत्रों ने बताया है कि प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान रूट प्लान को लगभग फाइनल कर दिया गया है। हर रूट के आधे दर्जन स्थानापन्न भी रखे गए हैं। यह अंतिम समय में तय किया जाएगा कि प्रधानमंत्री के काफिले को सभा स्थल तक पहुंचने के लिए कौन सा रास्ता चुना जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.