Move to Jagran APP

छत्तीसगढ़ में पानी के संरक्षण के लिए बनेगी जल नीति

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में पानी के उपयोग, प्रबंधन और संरक्षण को लेकर नीति बनाई जाएगी। नीति का नि

By Edited By: Published: Mon, 16 Mar 2015 05:07 AM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2015 02:48 AM (IST)
छत्तीसगढ़ में पानी के संरक्षण के लिए बनेगी जल नीति

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में पानी के उपयोग, प्रबंधन और संरक्षण को लेकर नीति बनाई जाएगी। नीति का निर्धारण आम लोगों के सहयोग से किया जाएगा। नीति निर्धारण करते वक्त पानी के वैज्ञानिक तरीके से उपयोग, पीने का साफ पानी, उद्योगों की जरूरत आदि से लेकर राज्य में प्रचलित पारंपरिक संरक्षण के उपायों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। यह फैसला छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग और कंजर्वेशन कोर सोसाइटी की ओर से हुई परिचर्चा जल संवाद के बाद किया गया।

loksabha election banner

दो दिन चली परिचर्चा के बाद यह तथ्य सामने आए कि प्रदेश पानी के मामले में समृद्ध है। बारिश का 80 फीसदी हिस्सा नदियों से बहकर समुद्रों में चला जाता है। लेकिन यह पानी वेस्ट नहीं होता है। यह नदियों के ईको सिस्टम के लिए जरूरी है, इसे जगह-जगह एनिकट बनाकर रोकने से नदी के ईको सिस्टम पर असर पड़ता है और नदी में मौजूद जीव-जंतुओं का जीवन इससे बुरी तरह प्रभावित होता है। वहीं प्रदेश भर में बारिश के पानी को संरक्षित करने के लिए जमीनी स्तर पर प्रयास की जरूरत है। इसके लिए स्व सहायता समूहों, एनजीओ और मीडिया के सहयोग से जन-जागरूकता फैलाने की जरूरत है जिससे आम लोग पानी के संरक्षण के उपायों को समझें और उससे जुड़ें।

प्रदेश में पानी के प्रबंधन, गुणवत्ता, जैव विविधता, इकोलॉजी आदि पर शोध के लिए बिलासपुर के केंद्रीय विवि में शोध कराया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार केंद्रीय विवि का सहयोग करेगी। यहां होने वाले शोध का फायदा प्रदेश को मिलेगा।

सम्मानित होंगे

राज्य सरकार जल्द ही पीने का पानी या जल संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने वालों को सम्मानित करेगी। इसके लिए ग्राम पंचायत और शहर स्तर पर अलग-अलग पुरस्कारों की घोषणा होगी। इसके लिए जल्द ही पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथा नगरीय प्रशासन विभाग की ओर से निर्देश जारी किए जाएंगे।

प्रदेश में हालांकि पर्याप्त मात्रा में पानी है, लेकिन इसका संतुलित और संयमित उपयोग नहीं किया गया तो आने वाली पीढ़ी के लिए पानी बचा पाना कठिन हो जाएगा। इस लिहाज से प्रदेश में एक जल नीति तैयार की जाएगी-सुनील कुमार, उपाध्यक्ष, छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.