Move to Jagran APP

घटिया बीज देने वाली कंपनियां होंगी ब्लैक लिस्टेड

By Edited By: Published: Sun, 29 Jun 2014 06:00 AM (IST)Updated: Sun, 29 Jun 2014 01:19 AM (IST)
घटिया बीज देने वाली कंपनियां होंगी ब्लैक लिस्टेड

रायपुर [ब्यूरो]। प्रदेश में घटिया बीज सप्लाई करने वाली कंपनियों पर कड़ी कार्रवाई होगी। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश के सभी संभागायुक्तों और कलेक्टरों को ऐसी कंपनियों को ब्लैक लिस्टेड करने को कहा है। मुख्यमंत्री शनिवार को आयोजित कलेक्टर्स कॉन्फ्रेंस में आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत हो रही कार्रवाई की समीक्षा की। राजनांदगांव, धमतरी, कबीरधाम [कवर्धा] के किसानों ने पिछले दिनों जनदर्शन में मुख्यमंत्री से इस मामले शिकायत की थी। सीएम ने उन्हें मिली शिकायतों का जिक्र करते हुए कहा कि यह गंभीर मामला है। जिन कम्पनियों के बीज अमानक स्तर के पाए गए हैं, उन्हें ब्लैक लिस्टेड किया जाए। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच की जाएगी और समितियों को ऐसे बीजों की आपूर्ति के मामले में अधिकारी दोषी पाए जाएंगे, तो उनके खिलाफ भी क़़डी कार्रवाई होगी।

loksabha election banner

बारिश में देरी और अब तक हुई औसत से कम बारिश को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने शनिवार को मंत्रालय [महानदी भवन] में प्रदेश के समस्त संभागीय कमिश्नरों और जिला कलेक्टरों की आपात बैठक ली। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में उन्हें संभावित अल्प वषर्षा की प्राकृतिक विपदा से निपटने के लिए आकस्मिक कार्ययोजना तैयार रखने और राहत की रणनीति बनाने के भी निर्देश दिए। बैठक में मुख्य सचिव विवेक ढांड, कृषिष उत्पादन आयुक्त और अपर मुख्य सचिव अजय सिंह, आवास एवं पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव एन. बैजेन्द्र कुमार, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के सचिव विकासशील, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव केआर पिस्दा, जल संसाधन और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव जीएस मिश्रा तथा कृषि और सहकारिता विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों सहित बीज निगम के अधिकारी भी उपस्थित थे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बस्तर संभाग के कमिश्नर आरपी जैन , रायपुर-दुर्ग संभाग के कमिश्नर डॉ. बीएल तिवारी, बिलासपुर संभाग के कमिश्नर सोनमणि बोरा और सरगुजा संभाग के कमिश्नर त्रिलोक महावर सहित सभी संबंधित जिला कलेक्टरों ने मुख्यमंत्री को अपने-अपने जिलों की ताजा स्थिति की जानकारी दी।

बाजार पर रखें कड़ी नजर

मुख्यमंत्री ने बाजार में कीमतों के उतार चढ़ाव और जरूरी वस्तुओं की सप्लाई पर क़़डी नजर रखने को कहा है। हाल में ब़़ढे आलू-प्याज के दामों पर नियंत्रण रखने, जमाखोरी और कीमत ब़़ढाने की कोशिशों को नाकाम करने को कहा।

मौसम और बोनी की जानकारी ली

डॉ. सिंह ने प्रदेश के सभी जिलों में बारिश और बोनी की स्थिति, किसानों के लिए सहकारी समितियों से खाद, बीज और नगद ऋण वितरण, सिंचाई जलाशयों में पानी की उपलब्धता, पेयजल व्यवस्था, रोजगारमूलक कार्यों की तैयारी आदि के बारे में विस्तृत जानकारी ली। मौसम को देखते हुए धान की जल्द पकने वाली किस्मों के बीज भी पर्या मात्रा में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

मौसमी बीमारियों पर किया अलर्ट

मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को इस मौसम में आंत्रशोथ और उल्टी-दस्त जैसी संक्रामक बीमारियों की आशंका को ध्यान में रखकर स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय कर सभी सावधानी मूलक उपाय करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि जिला अस्पतालों से लेकर गांवों के उप स्वास्थ्य केन्द्रों तक और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं तथा मितानिनों के पास पर्या मात्रा में जीवन रक्षक दवाइयों का स्टॉक उपलब्ध रहना चाहिए। उनके पास जल शुद्धिकरण के लिए ब्लीचिंग पाउडर और क्लोरीन टेबलेट भी पर्या मात्रा में रहने चाहिए। हैण्डपंपों, कुओं और अन्य सभी जल स्त्रोतों के शुद्धिकरण के लिए भी अग्रिम व्यवस्था की जानी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.