Move to Jagran APP

इंटरनेट बैंकिंग का करते हैं इस्तेमाल तो जरूर करें ये काम, धोखाधड़ी का नहीं होंगे शिकार

अगर आप नियमित तौर पर नेट बैंकिंग के लिए कार्ड का इस्तेमाल करते रहते हैं तो आपके लिए समय-समय पर इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड बदलते रहना जरूरी हो जाता है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 05 Jan 2017 01:49 PM (IST)Updated: Thu, 05 Jan 2017 01:52 PM (IST)
इंटरनेट बैंकिंग का करते हैं इस्तेमाल तो जरूर करें ये काम, धोखाधड़ी का नहीं होंगे शिकार

नई दिल्ली: आज के दौर में इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है। केंद्र सरकार की ओर से किए गए नोटबंदी के फैसले के बाद इसके इस्तेमाल में और तेजी देखी गई। अगर आपको बैंक की भीड़ से बचना है तो यह किसी को भी पैसे भेजने का शानदार विकल्प है। यानी घर बैठे सिर्फ एक क्लिक में आपका पैसा आपके परिचित के पास पहुंच जाता है। यह दीगर बात है कि तकनीक आपको सुविधा मुहैया कराती है लेकिन इसमें गड़बड़ी की संभावना को भी नकारा नहीं जा सकता, जो कि धोखाधड़ी तक का रूप ले सकती है। लेकिन अगर आप थोड़ी सी सावधानी बरतेंगे तो कोई भी आपको चूना नहीं लगा पाएगा। बस आपको कुछ जरूरी बातों पर गौर करना होगा, जानिए इसके बारे में........

loksabha election banner

बदलते रहें अपना पासवर्ड:

अगर आप नियमित तौर पर नेट बैंकिंग के लिए कार्ड का इस्तेमाल करते रहते हैं तो आपके लिए समय-समय पर इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड बदलते रहना जरूरी हो जाता है। कोशिश करें कि आप अपना पासवर्ड गोपनीय रखें और इसे किसी के साथ साझा न करें।

अगर आप कई सारे बैंक अकाउंट के माध्यम से इंटरनेट बैंकिंग करते रहते हैं तो आपके लिए यह जरूरी हो जाता है कि भूलकर भी सभी पासवर्ड को कभी भी एक जगह ऑनलाइन सुरक्षित न रखें। इसके लिए आप ऐसा कर सकते हैं कि इन सभी पासवर्ड को किसी डायरी में सुरक्षित रख लें।

ऐसा करने से बचें:

अगर आप अपना अधिकांश काम नेट बैंकिंग के माध्यम से करते हैं तो पब्लिक कंप्यूटर का इस्ते माल भूलकर भी न करें। हो सके तो साइबर कैफे या लाइब्रेरी जैसी जगहों के कंप्यूटर पर इंटरनेट बैंकिंग करने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसी जगहें भीड़भाड़ वाली होती हैं और एक कंप्यूटर कई लोगों की ओर से इस्तेमाल भी किया जाता है, जिससे आपके पासवर्ड के चोरी होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन अगर इसके बावजूद आपको ऐसा मजबूरन करना पड़े तो आप कंप्यूभटर से ब्राउजिंग हिस्ट्रीथ और टेंपरेरी फाइल डिलीट करना कभी न भूलें।

किसी से साझा न करें नेटबैंकिंग की जानकारी:

आमतौर पर आपने सुना होगा कि फलां व्यक्ति के पास उसके संबंधित बैंक के नाम से कोई अनजान व्यक्ति फोन कर उसके बैंक खाते से संबंधित तमाम जानकारियां पूछ लेता है, अगर आपके पास भी ऐसा कोई फोन आता है तो भूलकर भी कोई जानकारी साझा न करें, ऐसा इसलिए क्योंकि बैंक कभी भी आपके ATM PIN, जन्मतिथि जैसी गोपनीय और निजी जानकारी की सूचना फोन या ईमेल के जरिए नहीं पूछता है।

ऐसे जानें आप सेफ हैं:

  • आप अपनी लॉग-इन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल बैंक के आधिकारिक साइट पर ही करें।
  • इस बात पर गौर करें कि यूआरएल में https:// लिखा हो। इसका मतलब होता है कि वेबसाइट सिक्योर है।
  • हमेशा इंटरनेट बैंकिंग का URL ही टाइप करें।
  • कभी भी ईमेल में भेजे गए लिंक पर क्लिक न करें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.