PreviousNext

रिकॉर्ड ऊंचाई पर रुपया, आम आदमी को होंगे 4 बड़े फायदे

Publish Date:Thu, 16 Mar 2017 11:28 AM (IST) | Updated Date:Thu, 16 Mar 2017 11:31 AM (IST)
रिकॉर्ड ऊंचाई पर रुपया, आम आदमी को होंगे 4 बड़े फायदेरिकॉर्ड ऊंचाई पर रुपया, आम आदमी को होंगे 4 बड़े फायदे
अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए का मजबूत होना आम आदमी के लिए एक अच्छी खबर है।

नई दिल्ली: डॉलर के मुकाबले रुपए की धमक ने उसे रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा दिया है। गुरुवार के कारोबारी सत्र में भारतीय रुपये की मजबूत शुरुआत हुई। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 30 पैसा चढ़कर 65.40 के स्तर पर खुला है। रुपए का मजबूत होना बड़े कारोबारियों से लेकर आम आदमी तक के लिए राहत भरा है। रुपए के मजबूत होने से न सिर्फ महंगाई का बोझ कम होगा बल्कि इससे उन अभिभावकों के लिए भी एक खुशखबरी है जिनके बच्चे विदेश में पढ़ाई कर रहे हैं। जानिए रुपए की मजबूती से आम आदमी को होंगे कौन से 4 बड़े फायदे।

सस्ता होगा विदेश घूमना: रुपए के मजबूत होने से वो लोग खुश हो सकते हैं जिन्हें विदेश की सैर करना काफी भाता है। क्योंकि अब रुपए के मजबूत होने से आपको हवाई किराए के लिए पहले के मुकाबले थोड़े कम पैसे खर्च करने होंगे। फर्ज कीजिए अगर आप न्यूयॉर्क की हवाई सैर के लिए 3000 डॉलर की टिकट भारत में खरीद रहे हैं तो अब आपको कम भारतीय रुपए खर्च करने होंगे।

विदेश में बच्चों की पढ़ाई होगी सस्ती: अगर आपके बच्चे विदेश में पढ़ाई कर रहे हैं तो रुपए का मजबूत होना आपके लिए एक अच्छी खबर है। क्योंकि अब आपको पहले के मुकाबले थोड़े कम पैसे भेजने होंगे। मान लीजिए अगर आपका बच्चा अमेरिका में पढ़ाई कर रहा है, तो अभी तक आपको डॉलर के हिसाब से ही भारतीय रुपए भेजने पड़ते थे। यानी अगर डॉलर मजबूत है तो आप ज्यादा रुपए भेजते थे, लेकिन अब आपको डॉलर के कमजोर (रुपए के मजबूत) होने से कम रुपए भेजने होंगे। तो इस तरह से विदेश में पढ़ रहे बच्चों की पढ़ाई भारतीय अभिभावकों को राहत दे सकती है।

क्रूड ऑयल होगा सस्ता तो थमेगी महंगाई: डॉलर के कमजोर होने से क्रूड ऑयल सस्ता हो सकता है। यानी जो देश कच्चे तेल का आयात करते हैं, उन्हें अब पहले के मुकाबले (डॉलर के मुकाबले) कम रुपए खर्च करने होंगे। भारत जैसे देश के लिहाज से देखा जाए तो अगर क्रूड आयल सस्ता होगा तो सीधे तौर पर महंगाई थमने की संभावना बढ़ेगी। आम उपभोक्ताओं के खाने-पीने और अन्य जरूरी सामानों की आपूर्ति परिवहन माध्यम से की जाती है, इसलिए महंगाई थम सकती है।

डॉलर में होने वाले सभी पेमेंट सस्ते हो जाएंगे: वहीं अगर डॉलर कमजोर होता है तो डॉलर के मुकाबले भारत जिन भी मदों में पेमेंट करता है वह भी सस्ता हो जाएगा। यानी यह भी भारत के लिए एक राहत भरी खबर है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Strong rupee against dollar will benefit the common man(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

भारत से चौथाई कीमत पर बिकता है इस देश में पेट्रोल, जानिएजीएसटी के आने के बाद भी नहीं हटेंगे ये कर, जानिए
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »