Move to Jagran APP

सैलरी का पैसा ऐसे निकालें, जानिए बैंक के अलावा किन पांच जगहों से भी आप पा सकते हैं नकदी

नवंबर महीने की सैलरी लोगों के खातों में आ चुकी है, ऐसे में अगर आप बैंकों की भीड़ से बचना चाहते हैं तो कैश निकालने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 02 Dec 2016 11:48 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2016 11:55 PM (IST)
सैलरी का पैसा ऐसे निकालें, जानिए बैंक के अलावा किन पांच जगहों से भी आप पा सकते हैं नकदी

नई दिल्ली: नौकरी सरकारी हो या फिर प्राइवेट आमतौर पर महीने की 1 से 7 तारीख के बीच कर्मचारियों के खातों में सैलरी आ ही जाती है। लेकिन दिसंबर के पहले हफ्ते में नवंबर महीने की सैलरी निकालना इस बार थोड़ा मुश्किल में नजर आ रहा है, क्योंकि नोटबंदी के चलते बैंक भी कैश की किल्लत से जूझ रहे हैं और एटीएम मशीनों के लिए भी पर्याप्त नकदी की व्यवस्था नहीं हो पा रही है। ऐसे में आप अगर तमाम मुश्किलों से बचना चाहते हैं तो आप कुछ शानदार तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानिए इनके बारे में......

loksabha election banner

पेट्रोल पंप में पीओएस से स्वाइप करें अपना कार्ड:

नोटबंदी के बीच लोगों को राहत देने के लिए देश की सरकारी तेल कंपनियों के करीब 25,000 पेट्रोल पंप पर कैश निकलाने की सुविधा दी गई है। यहां पीओएस (प्वा इंट ऑफ सेलस) पर अपने डेबिट कार्ड को स्वाइप कर 2,000 रुपए निकालने की सुविधा है। आपको बता दें कि पेट्रोल पंप ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के साथ मिलकर माइक्रो एटीएम लगाया है। पेट्रोल पंप पर जाने से पहले अपना पहचान पत्र भी साथ रख लें।

बिग बाजार और वी-मार्ट जैसे रिटेल स्टोर्स से पाएं पैसा:

पेट्रोल पंप से पैसा पाने के अलावा आप बिग बाजार और वी-मार्ट जैसे रिटेल स्टोर पर भी डेबिट कार्ड को स्वाइप कर 2000 रुपए पा सकते हैं। देश के 258 बिग बाजार और फूड बाजार में कैश निकालने की सुविधा उपलब्ध होगी। वी-मार्ट के दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में बड़ा नेटवर्क है। वी-मार्ट 116 शहरों में 136 स्टोर का परिचालन करती है।

ओला भी दे रही है एटीएम सर्विस:

इतना ही नहीं नोटबंदी के बाद देशभर में कैश की किल्लत को देखते हुए एप आधारित टैक्सी सर्विस देने वाली कंपनी ओला भी मोबाइल एटीएम सर्विस दे रही है। इसके तहत आप ओला की चुनिंदा टैक्सी से डेबिट कार्ड के माध्यम से कैश विड्रॉ कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी ने भारतीय स्टे्ट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक के साथ साझेदारी की है।

डॉकघर से निकालें पैसा:

बैंक के अलावा कैश निकालने के लिए आप डॉकघरों का भी रुख कर सकते हैं क्योंकि कैश निकालने की सुविधा देश में करीब एक लाख 30 हजार पोस्ट ऑफिस में भी उपलब्ध हैं। सरकार की तरफ से निर्देश दिए गए हैं कि पोस्ट ऑफिस भी नए नोट पहुंचाए जाएं, ताकि वहां से पैसा निकालने वालों को तकलीफ न हो।

वोडोफोन एम पैसा आउटलेट्स से निकालें नकदी:

वोडाफोन इंडिया भी अपने एम पैसा उपभोक्ताओं के लिए अपने डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल कर 1,20,000 से अधिक वोडोफोन एम पैसा आउटलेट्स से नकद राशि निकालने की नई सुविधा दे रही है। यह सुविधा नकदी की उपलब्धता पर आधारित है। आपको बता दें कि वोडाफोन के 84 लाख से अधिक एम पैसा ग्राहक हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.