PreviousNext

अब घर बैठे चेक करें आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है या नहीं

Publish Date:Thu, 07 Sep 2017 12:21 PM (IST) | Updated Date:Fri, 08 Sep 2017 02:49 PM (IST)
अब घर बैठे चेक करें आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है या नहींअब घर बैठे चेक करें आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है या नहीं
अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका बैंक खाता आधार से लिंक है या नहीं तो इसे आप आसानी से जाान सकते हैं

नई दिल्ली (जेएनएन)। सरकार ने अब बैंकों समेत तमाम वित्तीय संस्थानों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है कि वो अपने खाताधारकों के आधार को वैरिफाई करें और उसे उनके बैंक खातों के साथ लिंक करवाएं। 1 जून 2017 को जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक ऐसा करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2017 निर्धारित की गई है। इसके अलावा जिन खातों को आधार के साथ लिंक नहीं कराया जाएगा उसे इस तारीख के बाद विवरण अपडेट किए जाने तक निष्क्रिय किया जा सकता है।

इस निर्देश का पालन करने के लिए अब बैंक अपने ग्राहकों (खाताधारकों) से उनका आधार कार्ड बैंक खातों से लिंक करवाने के लिए कह रहे हैं। ऐसे में जब आप अगली बार बैंक में किसी लेन-देन के लिए जाएंगे तो हो सकता है कि बैंक कर्मी आपसे कहे कि आप पहले अपने खाते को आधार से लिंक करा लें। यह भी संभव है कि बैंक कर्मी आपसे यह कह दे कि पहले आप अपनी आधार डिटेल उपलब्ध करवाएं उसके बाद ही आपको किसी भी तरह की सेवा का इस्तेमाल करने दिया जाएगा।

 

लेकिन अगर आपने अपनी निकटतम बैंक ब्रांच में अपनी आधार डिटेल जमा करा दी है तो भी इस बात की संभावना है कि बैंक की ओर से आपके बैंक खाते को आधार से सही ढंग से लिक न किया गया हो। इसकी वजहों में आपके आधार कार्ड की डिटेल कहीं खो जाना (बैंक कर्मी की ओर से) प्रमुख रुप से हो सकती है।

स्टेप बाई स्टेप समझिए आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है या नहीं

  • आधार की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं।
  • 'Check Aadhaar & Bank Account Linking Status' पर क्लिक करें। यह आपको आधार सर्विस के सबसे निचले वाले कॉलम में दिख जाएगा।


इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जो कि कुछ ऐसा दिखाई देगा।


यहां पर आपको आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड सबमिट करना होगा। इसे करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

  • ओटीपी एंटर कराएं और लॉग-इन करें।
  • लॉग इन करने के बाद आपके सामने वेबसाइट पर एक पेज ओपन होगा जो बताएगा कि आपका आधार नंबर सक्सेसफुली मैप किया जा चुका है या नहीं। यह कुछ ऐसा दिखेगा।


 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:know how to check your bank account is linked with Aadhaar or not(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

Trump ने खत्म किया DACA: जाने इसकी हर अहम बातचेक करना चाहते हैं PF बैलेंस तो इन 4 तरीकों का करें इस्तेमाल
यह भी देखें