PreviousNext

पीएम आवास योजना के लिए आवेदन का यह है तरीका, जानिए

Publish Date:Fri, 07 Apr 2017 04:20 PM (IST) | Updated Date:Fri, 07 Apr 2017 04:28 PM (IST)
पीएम आवास योजना के लिए आवेदन का यह है तरीका, जानिएपीएम आवास योजना के लिए आवेदन का यह है तरीका, जानिए
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन आप ऑनलाइन माध्यम से भी कर सकते हैं, जानिए तरीका

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2022 तक हर किसी को आवास उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए केन्द्र सरकार ने एक व्यापक मिशन "2022 तक सबके लिए आवास" शुरू किया है। प्रधानमंत्री ने 25 जून 2015 को इस बहुप्रतीक्षित योजना का शुभारंभ किया था। हम इस खबर के माध्यम से आपको इससे जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

जानिए इसका लाभार्थी कौन कौन हो सकता है:
लाभार्थी परिवार में पति, पत्नी और अविवाहित बच्चे शामिल होंगे। लाभार्थी परिवार के पास या तो उसके नाम से अथवा उसके परिवार के किसी सदस्य के नाम से भारत के किसी भी भाग में पक्का मकान (सभी मौसम वाली रिहायशी इकाइयां) नहीं होना चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया:
ऑनलाइन आवेदन करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपके इसके लिए पात्रता रखते भी हैं या नहीं। इस के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए और आपको अपनी सालाना इनकम की सही जानकारी उपलब्ध करवानी होगी।

स्टेप-1:प्रधानमंत्री आवास योजाना की आधिकारिक वेबसाइट (http://pmaymis.gov.in/) पर क्लिक कीजिए। इसके बाद वेबसाइट के सिटिजन एसेसमेंट (Citizen Assessment) टैब्स पर क्लिक कीजिए। आपको कई विकल्प दिखेंगे।

स्टेप-2: सिटिजन एसेसमेंट मैन्यु पर क्लिक कीजिए। अगर आप मौजूदा समय में किसी स्लम एरिया में रह रहे हैं तो आपको फॉर स्लम विकल्प को चुनना होगा। लेकिन वहीं अगर आप ग्रामीण, शहरी और सेमी-अर्बन एरिया में रहते हैं तो आप बेनिफिट अंडर 3 कंपोनेंट का चयन करें। आपको इसमें अपना आधार नंबर दर्ज कराना होगा।

स्टेप-3: ऐसा करने के बाद जो विंडो ओपन होगी उसमें आपको अपनी पर्सनल डिटेल दर्ज करानी होगी। मसलन कांटेक्ट डिटेल, करेंट रेडिडेंशिय एड्रेस, आधार नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल, हाउस डिटेल, मोबाइल नंबर और इनकम डिटेल, ये सब आपको फॉर्म में दर्ज करानी होंगी।

स्टेप 4: इसे भरने के बाद आपको सावधानीपूर्वक चेकबॉक्स पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको एक कैप्चा भरना होगा, जिसके बाद सेव बटन पर क्लिक करना होगा। इसके साथ ही आप सेव बटन और प्रिंट पर भी क्लिक कर सकते हैं।

स्टेप 5: सेव बटन पर क्लिक करने के बाद आपको एक नई स्क्रीन दिखाई देगी। इस स्क्रीन में एक सिस्टम जेनरेटेड एप्लीकेशन नंबर आपको दिया जाएगा। आपको यह एप्लीकेशन नंबर नोट करना होगा। बेहतर होगा कि आप इसका एक प्रिंट आउट ले लें।

स्टेटस: आप अपने पीमे (प्रधानमंत्री आवास योजना) का स्टेटस चेक कर सकते है। इसके लिए आपको pmaymis.gov.in पर क्लिक करना होगा।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Know How to Apply For PM Awas Yojana(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

कर्जमाफी से बैंक के NPA तक जानिए 5 बड़े मुद्दों पर क्या बोले RBI गवर्नरमोबाइल एप UMANG से जल्द निकाल पाएंगे PF का पैसा, जानिए अभी क्या है तरीका
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »