PreviousNext

बिना आधार नहीं मिलेगा इन 6 योजनाओं का फायदा जानिए

Publish Date:Wed, 12 Apr 2017 05:14 PM (IST) | Updated Date:Wed, 12 Apr 2017 05:20 PM (IST)
बिना आधार नहीं मिलेगा इन 6 योजनाओं का फायदा जानिएबिना आधार नहीं मिलेगा इन 6 योजनाओं का फायदा जानिए
जानिए अब किन 6 कामों जिनके लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है

नई दिल्ली (जेएनएन)। तमाम सरकारी सेवाओं के लिए अब आधार कार्ड जरूरी हो चुका है। ऐसे में जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं हैं उन्हें इसे बनवाना बेहद जरूरी होगा। हालांकि एक आधिकारिक डेटा बताता है कि देश के 98 फीसद वयस्क लोगों के पास आधार कार्ड पहुंच चुका है। आज हम अपनी खबर में आपको सरकार से जुड़े कुछ ऐसे कामों और योजनाओं के बारे में बताएंगे जो बिना आधार के आपको फायदा उपलब्ध नहीं करवा पाएंगी।

जानिए इनके बारे में...

पैन कार्ड: अगर आप अपना पैन कार्ड बनवाने जा रहे हैं तो आवेदन फार्म पर आधार संख्या की जानकारी देना अब जरूरी होगा। साथ ही आवेदन प्रपत्र के साथ आधार कार्ड की फोटो कापी लगाना जरूरी होगा नहीं तो आपका पैन आवेदन निरस्त हो सकता है। अगर आपके पास पहले से ही पैन कार्ड है तो आप आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पैन कार्ड वाला पेज ओपन कर उसमें अपनी आधार संख्या को जोड़ सकते हैं।

आयकर रिटर्न: सरकार अब आयकर रिटर्न भरते वक्त आधार की जानकारी भी मांगेगी। अगर आपने आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो आपका आयकर रिटर्न आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए जरूरी है कि आप तुरंत अपना आधार कार्ड बनवा कर अपने पैन कार्ड से लिंक करा लें। पैन कार्ड से लिंक कराने के बाद आपको हर बार रिटर्न भरते समय आधार का उल्लेख नहीं करना पड़ेगा।

पासपोर्ट: सरकार ने पासपोर्ट बनवाने के लिए भी आधार को जरूरी कर दिया है इसलिए अगर आप अपना पासपोर्ट बनवा रहे हैं तो आवेदन फार्म पर आधार संख्या का उल्लेख जरूर करें और फार्म के साथ आधार कार्ड की फोटो कापी नत्ती करें। इसके अलावा जिनके पास पहले से पासपोर्ट है तो वे भी अपने क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय से आधार लिंक कराने की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

रियायती रेल टिकट: रियायती रेल टिकट पाने के लिए भी अब आधार जरूरी हो गया है। अगर आप सांसद, विधायक, वरिष्ठ नागरिक, विकलांग, कैंसर रोगी या पत्रकार कोटे के तहत रेल टिकट पर रियायत लेते हैं तो आपको अपना आधार कार्ड देना होगा, अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं तो उसे बनवाना होगा। वर्ना आपको इसका फायदा नहीं मिलेगा।

एलपीजी सब्सिडी: एलपीजी सब्सिडी के लिए आधार पहले ही अनिवार्य है, लेकिन सरकार ने कार्ड बनवाने के लिए लोगों को कुछ समय दिया था जो 30 जून को पूरा हो जाएगा। यानी आपके पास एक और मौका है। लेकिन अगर आप इस मौके को भी गंवा देते हैं तो 30 जून के बाद आपको एलपीजी सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा।

पीडीएस: सरकार सार्वजनिक वितरण पण्राली (पीडीएस) के लिए आधार संख्या अनिवार्य करने जा रही है। यानी अब सिर्फ ऐसे लोग ही राशन पाने के हकदार होंगे जिनके पास आधार कार्ड होगा। सरकार की योजना राशन की सब्सिडी भी डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर योजना के तहत लाने की है। चालू वित्त वर्ष में ही यह योजना भी लागू हो जाएगी। इसके बाद वही व्यक्ति सरकारी राशन की दुकानों से राशन पाने के हकदार होंगे जिनके पास अपना आधार कार्ड होगा और इस आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कराना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग के दौरान सिर्फ पात्र लोगों को ही देनी होगी आधार कार्ड की जानकारी

नोटबंदी के बाद बैंक खातों को आधार से जोड़ने की रफ्तार तीन गुना बढ़ी

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Aadhaar card is mandatory for these things(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

मोबाइल एप UMANG से जल्द निकाल पाएंगे PF का पैसा, जानिए अभी क्या है तरीकाअमेरिकी नहीं दुनिया के इस देश में लोग देते हैं सबसे ज्यादा टैक्स, जानिए
यह भी देखें