Move to Jagran APP

आधार बिना आप नहीं कर पाएंगे ये 10 काम, जानिए

आम आदमी से जुड़े अधिकांश कामों के लिए अब आधार को अनिवार्य किया जा चुका है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 10 Aug 2017 11:44 PM (IST)Updated: Fri, 11 Aug 2017 11:13 AM (IST)
आधार बिना आप नहीं कर पाएंगे ये 10 काम, जानिए
आधार बिना आप नहीं कर पाएंगे ये 10 काम, जानिए

नई दिल्ली (जेएनएन)। आधार कार्ड की अहमियत दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। पैन कार्ड के आवेदन से लेकर आईटीआर फाइलिंग तक और बैंक में अकाउंट खुलवाने से लेकर पासपोर्ट बनवाने तक हर अहम काम के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य किया जा चुका है। यहां तक कि पैन को आधार से जोड़ना भी अब जरूरी हो चुका है, ऐसा न करने की सूरत में आपका पैन नंबर कैंसिल भी किया जा सकता है। हम इस खबर के माध्यम से आपको बताने की कोशिश करेंगे कि आप ऐसे कौन कौन से काम है जो आधार की मदद के बिना अब नहीं कर सकते हैं....

loksabha election banner

बैंक खाता खुलवाना हो: अब बैंक खाता खुलवाने के लिए भी आधार को अनिवार्य किया जा चुका है। साथ ही मौजूदा खाताधारकों को भी अपनी आधार डिटेल बैंक को देने के लिए कहा गया है। इसके अलावा 50,000 रुपए या फिर इससे ऊपर के वित्तीय लेन-देन के लिए आधार जरूरी है।

इनकम टैक्स रिटर्न: सरकार ने आईटीआर रिटर्न फाइलिंग के दौरान भी आधार कार्ड का उल्लेख करना जरूरी कर दिया है। आधार के बिना आपकी आईटीआर फाइलिंग को पूरा नहीं माना जाएगा। साथ ही अगर आपके अपने आधार को पैन से 30 अगस्त से पहले नहीं जोड़ा तो आपके आईटीआर को विभाग की ओर से प्रोसेस नहीं किया जाएगा।

पैन कार्ड का आवेदन: आयकर विभाग में आपकी नुमाइंदगी तय करने वाले पैन कार्ड के आवेदन के समय भी आधार का उल्लेख करना अनिवार्य किया जा चुका है।

एम्प्लॉय प्रॉविडंट फंड अकाउंट: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने आधार के साथ प्रॉविडेंट फंड अकाउंट को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है।

मोबाइल फोन नंबर: आपको नया फोन नंबर लेने के लिए भी अब अपना आधार नंबर देना होगा। साथ ही मौजूदा फोन नंबर्स का भी आधार से लिंक होना जरूरी है।

स्कूल या कॉलेज में स्कॉलरशिप: केंद्रीय छात्रवृत्ति और अन्य वित्तीय सहायता योजनाओं के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के लिए अब अपना आधार नंबर देना जरूरी होगा।

पासपोर्ट: विदेश मामलों के मंत्रालय ने आधार कार्ड को पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए अनिवार्य दस्तावेजों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया है। यानी अब बिना आधार के आप पासपोर्ट हासिल नहीं कर पाएंगे।
रेलवे टिकट पर कंसेशन: दुरुपयोग और रिसावों को दूर करने के लिए, भारतीय रेलवे ने रेलवे टिकटों पर रियायतें लेने के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है।

मिड डे मील: सरकारी वित्त पोषित विद्यालयों के छात्र अब आधार कार्ड के बिना मिड डे मील प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे।

पीडीएस का फायदा: सार्वजनिक वितरण लाभ को अब आधार से जोड़ा दिया गया है। अब पीडीएस सब्सिडी लाभ पाने के लिए व्यक्तियों को राशन कार्ड के साथ आधार को जोड़ना होगा। इतना ही नहीं केंद्र सरकार की लगभग सभी कल्याणकारी योजनाओं के लिए इसे अनिवार्य कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.