Move to Jagran APP

सेविंग ही नहीं आपका खर्चा भी बचा सकता है इनकम टैक्स, जानिए कैसे

आप खर्चा करके भी इनकम टैक्स की बचत कर सकते हैं।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 27 Mar 2017 01:05 PM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2017 01:09 PM (IST)
सेविंग ही नहीं आपका खर्चा भी बचा सकता है इनकम टैक्स, जानिए कैसे
सेविंग ही नहीं आपका खर्चा भी बचा सकता है इनकम टैक्स, जानिए कैसे

नई दिल्ली (प्रवीण द्विवेदी): वित्त वर्ष खत्म होने में अब सिर्फ 4 दिन ही बाकी हैं, ऐसे में अगर आप टैक्स बचाने के लिए तरह तरह की सेविंग स्कीम्स में निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए यह जानना भी बेहद जरूरी है कि आप खर्चा करके भी इनकम टैक्स बचा सकते हैं। हम अपनी इस खबर में आपको इसी के बारे में बताने की कोशिश करेंगे। हमने इस बारे में ई-मुंशी के टैक्स एक्सपर्ट्स और चार्टेड अकाउंटेंट अंकित गुप्ता से बात करने की कोशिश की है, जानिए किन-किन मदों में किया गया खर्चा दिखाकर आप इनकम टैक्स (आयकर) बचा सकते हैं।

loksabha election banner

क्या कहना है विशेषज्ञ का: टैक्स एक्सपर्ट्स अंकित गुप्ता ने बताया कि आप चार मदों में खर्चा करके भी इनकम टैक्स बता सकते हैं....

मेडिकल प्रिवेंटिव चैक-अप: मेडिकल प्रिवेंटिव चेकअप में खर्चा करके भी आप टैक्स की बचत कर सकते हैं। इसमें 5,000 रुपए तक का खर्चा कटौती योग्य माना जाता है।

डोनेशन करके भी बचाएं टैक्स: अगर आप कहीं चंदा देते हैं तो वो भी इनकम टैक्स में कटौती योग्य होता है जैसे कि प्रधानमंत्री नेशनल रिलीफ फंड और क्लीन गंगा फंड इत्यादि में अगर आप चंदा देते हैं तो आपको टैक्स बचत की सुविधा मिलती है।

राजनीतिक चंदा: वहीं राजनीतिक चंदा भी इसमें शामिल होता है, लेकिन इसमें शर्त यह होती है कि दिया गया चंदा किसी एक व्यक्ति की ओर से होना चाहिए, किसी कंपनी या फर्म की ओर से नहीं।

बच्चों की शिक्षा पर खर्च: बच्चों की पढ़ाई पर किया गया खर्च भी आयकर की धारा 80सी के तहत कर बचत योग्य होता है। इस बचत की छूट दो बच्चों की ट्यूशन फीस के रूप में मिलती है, इसमें शर्त यह होती है कि आपके बच्चे भारत के ही किसी स्कूल में पढ़ रहे हों।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.