Move to Jagran APP

ये बैंक देता है रिकरिंग डिपॉजिट पर सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए

रिकरिंग डिपॉजिट सेविंग अकाउंट की तुलना में निवेश का एक बेहतर विकल्प होता है। इसमे जमा राशि पर 6 से 8 फीसदी तक का ब्याज मिल जाता है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 06 Dec 2016 05:44 PM (IST)Updated: Mon, 12 Dec 2016 12:29 PM (IST)
ये बैंक देता है रिकरिंग डिपॉजिट पर सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए

नई दिल्ली: अपने निकट भविष्य को सुरक्षित करने के लिए हर कोई निवेश के आसान और सरल विकल्प की तलाश में रहता है। आमतौर पर लोग निवेश के लिए सेविंग अकाउंट का चयन करते हैं, जिसमें आपकी जमा पर 4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। लेकिन रिकरिंग डिपॉजिट सेविंग अकाउंट की तुलना में निवेश का एक बेहतर विकल्प होता है। इसमे जमा राशि पर 6 से 8 फीसदी तक का ब्याज मिल जाता है। बंधन बैंक आपके रिकरिंग डिपॉजिट पर 8.25 फीसदी तक ब्याज देता है, वहीं सीनियर सिटिजन के लिए यह दर 8.75 फीसदी है।

loksabha election banner

नोटबंदी के इस माहौल में अगर आप भी निवेश के लिए रिकरिंग डिपॉजिट के चयन का मन बना रहे हैं तो आपको जान लेना चाहिए कि कौन सा बैंक आपकी आरडी पर किस दर से ब्याज देता है।

क्या होता है रिकरिंग डिपॉजिट:

रिकरिंग डिपॉजिट यानी आवर्ती जमा खाता, एक एसी सुविधा होती है जिसमें आप थोड़ा-थोड़ा करके हर महीने निवेश कर सकते हैं वह भी बिना किसी जोखिम के। यह एक ऐसा विकल्प होता है जो असानी से आपकी जरूरतों को पूरा करता है।

कहां कहां खोल सकते हैं आरडी (रिकरिंग डिपॉजिट):

रिकरिंग डिपॉजिट राष्ट्रीय, प्राइवेट बैंक या डाकघर में खोला जा सकता है। इसमे न्यूनतम 100 रुपए और अधिकतम 1 लाख रुपए हर महीने जमा कर सकते हैं। इसमे जमा करने की न्यूनतम अवधि 6 महीने और अधिकतम 10 साल की होती है, जिस राशि पर आप 6 से 8.85 प्रतिशत तक का ब्याज प्राप्त कर सकते हैं।

जानिए कौन सा बैंक आरडी पर देता है कितना ब्याज: (ये डेटा बैंक बाजार डॉट कॉम से लिए गए हैं)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.