Move to Jagran APP

अटल पेंशन योजना का सब्सक्राइबर बेस बढ़कर 62 लाख हुआ

अटल पेंशन योजना के सब्सक्राइबर बेस में लॉन्च होने के दो वर्षों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 30 Aug 2017 04:17 PM (IST)Updated: Wed, 30 Aug 2017 04:32 PM (IST)
अटल पेंशन योजना का सब्सक्राइबर बेस बढ़कर 62 लाख हुआ
अटल पेंशन योजना का सब्सक्राइबर बेस बढ़कर 62 लाख हुआ

नई दिल्ली (जेएनएन)। सरकार की अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के तहत सब्सक्राइबर बेस बढ़कर 62 लाख हो गया है। एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि सब्सक्राइबर्स का यह बेस स्कीम के लॉन्च होने के दो वर्षों में हासिल हुआ है। पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डेवेलप्मेंट ऑथोरिटी (पीएफआरडीए) का कहना है कि जिस समय विभिन्न फाइनेंशियल योजनाओं, जैसे कि सेविंग्स एकाउंट, की ब्याज दरों में कटौती देखने को मिल रही है, ऐसे में अटल पेंशन योजना 8 फीसद का गारन्टीड रिटर्न सुनिश्चित करा रही है। साथ ही अगर परिपक्वता के समय इस स्कीम में कुल 20 से 42 वर्षों तक निवेश किया गया है तो ब्याज दर आठ फीसद से भी अधिक मिलने की संभावना है।

loksabha election banner

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के पास 51000 एपीवाई खातें हैं। कैनरा बैंक के पास 32,306 एपीवाई खाते और आंध्र बैंक के पास 29,057 एपीवाई खाते हैं। वहीं कर्नाटका बैंक के पास 2641 एपीवाई खाते हैं। यह योजना 9 मई 2015 को लॉन्च की गई थी। आप बैंक से फॉर्म लेकर या फिर वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि दिसंबर 2016 तक अटल पेंशन योजना के 39 लाख सब्सक्राइबर थे और कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) 1,498 करोड़ रुपये है।

क्या था योजना का मकसद:

बुढ़ापे में व्यक्ति को सहारा देने लिहाज से यह एक खास योजना है। इस पेंशन फंड को इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी चलाती है। आप वृद्धावस्था के दौरान अपने सहारे के लिए इस योजना का चयन कर सकते हैं।

क्या हैं योजना के फायदे:

  • यह असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले 18 से 40 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए है।
  • यह सुविधा उन लोगों के लिए है जो आयकर का भुगतान नहीं करते हैं और जिनका ईपीएफ और ईपीएस अकाउंट खाता नहीं है।
  • इसके तहत आप 60 वर्ष की उम्र में पेंशन के हकदार होंगे। इस योजना में 1000 रुपए से 5000 रुपए तक की पेंशन मिलेगी।
  • अगर आप अटल पेंशन योजना के अंतर्गत 42 रुपए मासिक की राशि जमा करवाते हैं तो आपको 60 वर्ष की उम्र के बाद 1000 रुपए की मासिक पेंशन मिलेगी। वहीं 210 रुपए हर महीने जमा कराने वाले को 60 वर्ष का होने पर 5000 रुपए की पेंशन मिलेगी।
  • योगदान राशि बैंक अकाउंट से ऑटो डेबिट हो जाएगी।
  • 60 वर्ष के बाद अगर अकाउंट होल्डर की मौत हो जाती है तो पेंशन की रकम उसके जीवनसाथी को दे दी जाएगी। वहीं अगर किसी सूरत में पत्नी की भी मौत हो जाती है तो नॉमिनी की एकमुश्त रकम मिलेगी जो कि 1000 रुपए पेंशन के लिए 1 से 7 लाख और और 5000 रुपए पेंशन के लिए 5 से 8 लाख रुपए होगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.