Move to Jagran APP

नतीजे तय करेंगे बाजार का रुख

इंफोसिस और अन्य आइटी कंपनियों की तरफ से बढ़िया नतीजों की उम्मीद में बाजार में बढ़त की यह धारणा इस सप्ताह भी बरकरार रहने की उम्मीद है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 18 Apr 2016 12:14 PM (IST)Updated: Mon, 18 Apr 2016 12:26 PM (IST)
नतीजे तय करेंगे बाजार का रुख

मानसून के इस साल अच्छा रहने की मौसम विभाग की भविष्यवाणी का असर बीते सप्ताह बाजार पर दिखा। शेयर बाजार चार फीसद बढ़त के साथ बंद हुआ और बेहतर ग्लोबल संकेतों ने इसे मजबूती दी। इंफोसिस और अन्य आइटी कंपनियों की तरफ से बढ़िया नतीजों की उम्मीद में बाजार में बढ़त की यह धारणा इस सप्ताह भी बरकरार रहने की उम्मीद है। हालांकि चौथी तिमाही के नतीजों से बाजार को बहुत अधिक मुनाफे की उम्मीद

loksabha election banner

नहीं है। लेकिन बाजार इस बात को लेकर आश्वस्त है कि नतीजे पिछली तिमाही के स्तर पर स्थिर रहेंगे। अलबत्ता अगर कुछ कंपनियां अपने नतीजों से चौंकाने में सफल रहती हैं तो यह बाजार के लिए सकारात्मक होगा। इस सप्ताह मुख्य तौर पर जो कंपनियां नतीजों का एलान करेंगी उनमें एलआइसी हाउसिंग, माइंडट्री, टीसीएस, क्रिसिल, गृह फाइनेंस, विप्रो, हिंदुस्तान जिंक, इंडसइंड बैंक, केयर्न इंडिया, एचडीएफसी बैंक और सास्केन शामिल हैं। जहां तक अर्थव्यवस्था के आंकड़ों का सवाल है तो सोमवार को थोक महंगाई के आंकड़े जारी होंगे। इसके अब भी नकारात्मक बने रहने की उम्मीद है।

सरकार ने अगले दस वर्षों में बंदरगाह की क्षमता को दोगुना करने का एलान किया है। विदेशी और घरेलू व्यापार में आने वाली लागत को घटाने के लिए सागरमाला राष्ट्रीय योजना की शुरुआत करने की भी घोषणा की गई है। सरकार के लिए जल परिवहन उच्च प्राथमिकता पर है क्योंकि इससे घरेलू व्यापार में लागत घटाने में बहुत मदद मिलेगी। इन समाचारों के परिप्रेक्ष्य में शिपिंग कंपनियों के शेयरों में इस सप्ताह हलचल देखी जा सकती है। जबकि भविष्य में इन फैसलों का असर देश के निर्यात को बढ़ाने में मददगार साबित होगा। देश में बंदरगाहों का विकास अर्थव्यवस्था की रफ्तार तेज करने में अहम भूमिका निभाएगा।

जहां तक ग्लोबल संकेतों का प्रश्न है तो मंगलवार को यूरोप से चालू खाता और आर्थिक अवधारणा के आंकड़े जारी होंगे। इसी दिन अमेरिका से बिल्डिंग परमिट के आंकड़े भी आएंगे। बुधवार को ब्रिटेन से बेरोजगारी के आंकड़े सार्वजनिक होंगे। गुरुवार को अमेरिका से बेरोजगारी और ब्रिटेन से रिटेल बिक्री के आंकड़े बाजार को मिलेंगे।

गुरुवार को ही ईसीबी अपनी मौद्रिक नीति जारी करेगा। शुक्रवार को यूरोजोन से मैन्यूफैक्र्चंरग और सर्विस पीएमआइ के आंकड़े आएंगे।

संदीप पारवाल

एमडी, एसपीए कैपिटल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.