PreviousNext

जानिए मोबाइल फोन इन्श्योरेंस से जुड़ी छोटी-बड़ी हर बात

Publish Date:Thu, 30 Mar 2017 07:24 PM (IST) | Updated Date:Fri, 07 Apr 2017 05:22 PM (IST)
जानिए मोबाइल फोन इन्श्योरेंस से जुड़ी छोटी-बड़ी हर बातजानिए मोबाइल फोन इन्श्योरेंस से जुड़ी छोटी-बड़ी हर बात
आम इंश्योरेंस की ही तरह मोबाइल फोन के लिए भी कंपनियां इंश्योरेंस उपलब्ध करवाती हैं।

नई दिल्ली: आजकल के समय में फोन खोना यूं तो सामान्य सी बात होती है, लेकिन यह कभी-कभी मुश्किलें भी खड़ी कर देता है जो हमें पीड़ा देतीं हैं। उस स्थिति की कल्पना भर कीजिए कि आपका कोई महंगा मोबाइल फोन खो जाए, जिसकी आप ईएमआई भर रहे हो। जरा सोचिए आपको उस फोन की ईएमआई भरनी होगी जो अब आपके पास है भी नहीं। यह एक ऐसी विचित्र सी स्थिति होती है जिसे आप चाहकर भी नहीं बदल पाते हैं। लेकिन ऐसी परिस्थितियों में मोबाइल इंश्योरेंस एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है जिसके बारे में सिर्फ चुनिंदा लोग ही जानते हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको मोबाइल इंश्योरेंस के बारे में हर छोटी-बड़ी बात बताने की कोशिश करेंगे।

क्या है मोबाइल इंश्योरेंस:

किसी भी अन्य बीमा उत्पाद की ही तरह मोबाइल फोन बीमा जोखिम कवर प्रदान करता है। इस तरह के मामलों में इंश्योरेंस आपको फोन खोने, चोरी और नुकसान जैसी स्थितियों के लिए जोखिम कवर प्रदान करता है। इस तरह के बीमा को गैजेट खरीदने या बिलिंग के दिन से अधिकतम पांच दिन की अवधि के भीतर खरीदा जा सकता है। इंश्योरेंस (बीमा) का प्रीमियम गैजेट के मूल्य पर निर्भर करता है। यह कवर पीरियड सामान्य तौर पर एक साल के लिए होता है, लेकिन बाजार में कुछ ऐसे बीमाकर्ता भी हैं जो दो साल के लिए भी कवर प्रदान करते हैं।

इन स्थितियों में मिलता है बीमा का फायदा:
• एक्ट ऑफ गॉड
• हड़ताल या दंगा के दौरान नुकसान या चोरी
• चोरी और हाउसब्रेकिंग के मामले में
• आग, बिजली और विस्फोट से होने वाले नुकसान में
• व्यक्तिगत लापरवाही के परिणामस्वरूप होने वाले नुकसान जैसे कि खोना, भूल जाना/भूल गए/कहीं छोड़ देना, गायब हो जाना या फिर कहीं गिर जाना
• चोरी की कोशिश से होने वाली हानि
• भारतीय क्षेत्र के बाहर हुआ कोई भी नुकसान
• जानबूझकर उपेक्षा के कारण नुकसान
• गलत इंस्टालेशन और गलत सेट-अप के कारण होने वाले नुकसान पर
• साइबर हमले, आतंकवादी गतिविधियों और घृणित गतिविधियों के दौरान हुए नुकसान पर

कौन-कौन सी कंपनियां देती हैं बीमा:

काफी सारी बीमा कंपनियां थर्ड पार्टी सेवा प्रदाताओं के माध्यम से मोबाइल/गैजेट बीमा प्रदान करती हैं। बजाज आलियांस, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी, ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी और न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी इस सेवा की पेशकश करने वाले कुछ प्रमुख नाम हैं। वहीं थर्ड पार्टी के अलावा सिस्को गैजेट्स, बिस्कोट, गैजेटकॉप्स, इन्फ़ी शील्ड, वारंटी बाजार, एप्स डेली और ऑनसाइट पर भी संपर्क किया जा सकता है।

कैसे कर सकते हैं क्लेम:

बाजार में उपलब्ध तमाम बीमाकर्ताओं की ओर उपलब्ध करवाए गए बीमा पर क्लेम करने की प्रक्रिया कुल मिलाकर सभी की एक जैसी होती है। हालांकि इसमें शर्त यह होती है कि किसी व्यक्ति को जितनी जल्दी हो सके, नुकसान/चोरी या फोन के नुकसान के बारे में बीमाकर्ता को सूचित करना चाहिए।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Know all about mobile phone insurance(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना: हर छोटी बड़ी बात जिसे आप जानना चाहते हैंजीवन बीमा दो तरह का होता है, जानते हैं आप?
यह भी देखें