Move to Jagran APP

राजधानी और शताब्दी ट्रेन की सर्विस में होगा सुधार, रेल मंत्रालय ऑपरेशन स्वर्ण लॉन्च करने की तैयारी में

रेल मंत्रालय ने राजधानी और शताब्दी की सर्विस में सुधार के लिए ऑपरेशन स्वर्ण नाम की एक योजना बना रही है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 22 Jun 2017 04:09 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jun 2017 04:09 PM (IST)
राजधानी और शताब्दी ट्रेन की सर्विस में होगा सुधार, रेल मंत्रालय ऑपरेशन स्वर्ण लॉन्च करने की तैयारी में
राजधानी और शताब्दी ट्रेन की सर्विस में होगा सुधार, रेल मंत्रालय ऑपरेशन स्वर्ण लॉन्च करने की तैयारी में

नई दिल्ली (जेएनएन)। लग्जरी सफर के शौकीनों का ख्याल रखते हुए शुरू की गईं राजधानी और शताब्दी ट्रेन इतने वर्षों के बाद अब अपनी चमक-दमक खोती जा रही हैं। यात्रियों की ओर से काफी सारी शिकायतों के सामने आने के बाद अब इन प्रीमियम ट्रेनों के मेकओवर की बात चल रही है।

loksabha election banner

रेल मंत्रालय ने राजधानी और शताब्दी की सर्विस में सुधार के लिए ऑपरेशन स्वर्ण नाम की एक योजना बना रही है। इस योजना के अंतर्गत पहले चरण में मुबंई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस और मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस में अपग्रेडेशन का काम किया जाएगा। इसके लिए 26 सितंबर से काम शुरू किया जाएगा।

क्या कहना है रेल मंत्रालय का:
नाम न छापने की शर्त पर रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “रेलवे ने ऑपरेशन स्वर्ण लॉन्च करने की योजना बनाई है, ताकि इन ट्रेन की उन सुविधाओं में सुधार किया जाए जिसको लेकर यात्री लंबे समय से शिकायत कर रहे हैं, जैसे कि ट्रेन में देरी, खाने की क्वालिटी आदि।”

किन प्रमुख सर्विस पर रहेगा खासा ध्यान:
इस प्रोजक्ट के अंतर्गत, इंडियन रेलवे 10 प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान देगा। इनमें समय-पालन, सफाई, लिनन, कोच आंतरिक, शौचालय, खानपान, कर्मचारी व्यवहार, सुरक्षा, मनोरंजन, हाउस कीपिंग की सुविधा और नियमित फीडबैक शामिल है।

मंत्रालय के अधिकारी ने यह भी कहा कि इस प्लान को भविष्य में वाई फाई, इंफोटेंमेंट स्क्रीन और कॉफी वेंडिंग मशीन से लैस कर अपग्रेड किया जाएगा। मॉडिफाइड ट्रेन में कोच के बेहतर इंटिरियर, फर्निशिंग और नई आरामदायक सीट्स भी होंगी। साथ ही राजधानी और शताब्दी ट्रेन को हर रूट के पुनर्निर्माण के लिए 50 लाख रुपये की राशि आवंटित की जाएगी। काम की निगरानी के लिए दो कमेटियों का गठन भी किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.