Move to Jagran APP

वित्त वर्ष को 2018 से ही बदलने की तैयारी, नवंबर में पेश हो सकता है आम बजट

अगले साल वित्त वर्ष में बदलाव के साथ ही आम बजट के समय में भी परिवर्तन किया जा सकता है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 26 Jun 2017 09:46 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 09:46 PM (IST)
वित्त वर्ष को 2018 से ही बदलने की तैयारी, नवंबर में पेश हो सकता है आम बजट
वित्त वर्ष को 2018 से ही बदलने की तैयारी, नवंबर में पेश हो सकता है आम बजट

नई दिल्ली (पीटीआई)। साल 2017 की ही तरह साल 2018 भी कई बदलावों वाला साल हो सकता है। जानकारी के मुताबिक 2018 में वित्त वर्ष को अप्रैल से बदलकर जनवरी किया जा सकता है। ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि केंद्र सरकार 150 साल पुरानी इस प्रथा को बदलने के लिए पूरी तरह तैयार जान पड़ रही है। एक उच्च स्तरीय सरकारी सूत्र की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक अगला बजट नवंबर महीने में पेश किया जा सकता है।

loksabha election banner

सूत्र ने जानकारी दी है कि सरकार वित्त वर्ष को कैलेंडर इयर की ही तर्ज पर रखने की दिशा में काम कर रही है। उसने बताया कि पीएम मोदी ने खुद इस तरह के बदलाव की वकालत की है। अगर ऐसा होता है तो यह एक और ऐतिहासिक बदलाव होगा। इसके पहले दशकों पुरानी परंपरा को खत्म करते हुए आम बजट को फरवरी के अंतिम कार्यकारी दिवस के बजाए 1 फरवरी को पेश किया गया था।

सरकार के जिस प्रस्ताव पर फिलहाल चर्चा चल रही है, उसके मुताबिक संसद का बजट सत्र दिसंबर से पहले शुरू होगा ताकि बजट की प्रक्रिया को साल की समाप्ति तक पूरा किया जा सके। आपको बता दें कि बजट की प्रक्रिया को पूरा करने में करीब दो महीने का वक्त लगता है, ऐसे में यह संभावना जताई जा रही है कि सरकार नवंबर के पहले सप्ताह में आम बजट पेश कर सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.