PreviousNext

जीएसटी रजिस्ट्रेशन को एक माह की मोहलत

Publish Date:Wed, 05 Apr 2017 01:55 PM (IST) | Updated Date:Wed, 05 Apr 2017 01:59 PM (IST)
जीएसटी रजिस्ट्रेशन को एक माह की मोहलतजीएसटी रजिस्ट्रेशन को एक माह की मोहलत
व्यापारियों को जीएसटीएन पर पंजीकरण कराने के लिए एक महीने की और मोहलत मिल गई है।

नई दिल्ली: व्यापारियों को वस्तु एवं सेवा कर नेटवर्क (जीएसटीएन) पर पंजीकरण कराने के लिए एक महीने की और मोहलत मिल गई है। राजस्व विभाग ने यह फैसला किया है। जीएसटीएन नई टैक्स प्रणाली का आइटी तंत्र है। जीएसटी के दायरे में आने वाले व्यापारियों को इस ऑनलाइन पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। अब तक 60 फीसद करदाता ही जीएसटीएन पर अपना पंजीकरण करा पाए हैं। राजस्व सचिव हसमुख अढिया ने यह जानकारी दी।

अढिया ने जीएसटीएन से जुड़ी आइटी तैयारियों और 80 लाख करदाताओं के पोर्टल पर पंजीकरण को लेकर प्रगति की पिछले हफ्ते समीक्षा की थी। ये असेसी उत्पाद शुल्क, सेवा कर और वैट से जुड़े हुए हैं। राजस्व सचिव ने बताया कि अब तक 74 फीसद वैट करदाता पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। इसके मुकाबले पंजीकरण कराने वाले एक्साइज और सर्विस टैक्स असेसी का अनुपात 28 फीसद ही है। इस प्रक्रिया को अब तेज किया जाएगा।

उन्होंने विभाग को निर्देश दिया है कि वह पंजीकरण की प्रक्रिया को एक पखवाड़े में पूरा करे। कुल 80 लाख असेसी में से कुछ को जीएसटी के तहत शायद पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं पड़े। इसकी वजह यह है कि वे 20 लाख रुपये के सालाना टर्नओवर सीमा के नीचे आते हैं। अब तक 10 लाख रुपये तक के कारोबार वालों के लिए वैट या सेवा कर की खातिर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी था। एक अनुमान के मुताबिक 80 लाख में 54 लाख करदाताओं का वार्षिक कारोबार 20 लाख रुपये से नीचे है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:will get one more month for GST registration(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

प्री-ओपन सेशन में सेंसेक्स हुआ 30 हजारी, दूसरी बार छुआ 30000 का स्तरउर्वरक कंपनियां पोटाश की कीमतें बढ़ाने की तैयारी में
यह भी देखें