Move to Jagran APP

नोटबंदी के दौरान 1.7 लाख करोड़ की असामान्य नकदी जमा हुई: RBI

नोटबंदी के बाद देश के अधिकांश बैंकों में 1.6 से 1.7 लाख करोड़ रुपए की असामान्य नकदी जमा हुई है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sat, 12 Aug 2017 02:50 PM (IST)Updated: Sat, 12 Aug 2017 02:50 PM (IST)
नोटबंदी के दौरान 1.7 लाख करोड़ की असामान्य नकदी जमा हुई: RBI
नोटबंदी के दौरान 1.7 लाख करोड़ की असामान्य नकदी जमा हुई: RBI

नई दिल्ली (जेएनएन)। नोटबंदी के दौरान विभिन्न बैंकों में 1.6 से 1.7 लाख करोड़ रुपए की असामान्य नकदी जमा की गई, यह जानकारी आरबीआई की वेबसाइट पर मौजूद एक शोधपत्र के जरिए सामने आई है। आपको बता दें कि नोटबंदी के बाद 9 नवंबर 2016 से ही 500 और 1000 रुपए के नोट अमान्य कर दिए गए थे, जो उस वक्त बाजार में प्रचलित कुल करेंसी का 86 फीसद हिस्सा थे, इसलिए लोगों ने भारी मात्रा में बैंकों में नकदी जमा कराई थी।

loksabha election banner

सामान्य स्थिति में, इसमें कहा गया कि नोटबंदी के बाद बैंकिंग तंत्र में अनुमानित 2.8 से लेकर 4.3 लाख करोड़ रुपए तक की नकदी जमा हुई। नोटबंदी और बैंक जमा में वृद्धि’ नामक शोधपत्र में कहा गया, “कुछ खास खातों में कुल मिला कर 1.6 से 1.7 लाख करोड़ रुपए के दायरे में ‘‘असामान्य’’ नकदी जमा हुई है। ये खाते ऐसे हैं जिनमें लेन-देन आमतौर पर कम ही होता रहा है।’’

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल आठ नवंबर को नोटबंदी का फैसला लिया था जिसमें 9 नवंबर से ही 500 और 1,000 रुपए के नोट अमान्य कर दिए गए। इन नोटों का कुल मूल्य 15.4 लाख करोड़ रुपए था, जो कि उस वक्त बाजार में प्रचलित कुल करेंसी का 86 फीसद हिस्सा थी। केंद्र सरकार की ओर से यह कदम भ्रष्टाचार और आतंकवाद को मिलने वाली फंडिंग पर लगाम लगाने के इरादे से उठाया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.