Move to Jagran APP

एयर इंडिया में 51 फीसद हिस्सेदारी खरीदना चाहते है रतन टाटा, सिंगापुर एयरलाइंस के साथ मिलकर कर सकते हैं डील

टाटा ग्रुप सिंगापुर एयरलाइंस के साथ मिलकर एयर इंडिया का अधिग्रहण करने की योजना बना रहा है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 06:17 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2017 06:17 PM (IST)
एयर इंडिया में 51 फीसद हिस्सेदारी खरीदना चाहते है रतन टाटा, सिंगापुर एयरलाइंस के साथ मिलकर कर सकते हैं डील
एयर इंडिया में 51 फीसद हिस्सेदारी खरीदना चाहते है रतन टाटा, सिंगापुर एयरलाइंस के साथ मिलकर कर सकते हैं डील

नई दिल्ली (जेएनएन)। टाटा ग्रुप सिंगापुर एयरलाइंस के साथ मिलकर देश की सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया का अधिग्रहण करने की योजना बना रहा है। यह जानकारी ईटी नाउ के हवाले से सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक अगर टाटा और सिंगापुर एयरलाइंस के बीच डील हो जाती है तो टाटा के लिए यह बेहतर स्थिति होगी क्योंकि वर्ष 1953 में राष्ट्रीयकरण होने से पहले यह कंपनी टाटा के अधिकार क्षेत्र में ही थी।

loksabha election banner

रिपोर्ट के अनुसार टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने इस मामले में सरकार के साथ एक अन-ऑफिशियल बातचीत में एयर इंडिया में 51 फीसद हिस्सेदारी की इच्छा जताई है। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार 10 वर्षों से नुकसान में चल रही विमानन कंपनी को निजी क्षेत्र के हाथों में सौंपना चाहती है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने हाल ही में बताया था कि विमानन मंत्रालय वे सभी संभावनाएं तलाशेगी जिससे एयर इंडिया का निजीकरण हो सके। वर्तमान में एयर इंडिया पर 52 हजार करोड़ का कर्ज है।

इसके लिए सरकार 30 हजार करोड़ रुपये का बेलआउट पैकेज की अनुमति दे चुकी है। इसमें से 24 हजार करोड़ की राशि दी भी जा चुकी है। वर्ष 2013 में टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने बताया था कि जब भी एयर इंडिया का निजीकरण होगा तो इस पर विचार करने में समूह को खुशी महसूस होगी। टाटा समूह ने मलयेशिया की कंपनी एयर एशिया के साथ साझेदारी में एयर एशिया इंडिया और सिंगापुर एयरलाइंस के साथ ज्वाइंट वेंचर विस्तारा में निवेश किया हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.