Move to Jagran APP

सुरेश प्रभु बोले तकनीक हर समस्या का हल

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि तकनीक हर समस्या का समाधान है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 19 Apr 2017 06:47 PM (IST)Updated: Wed, 19 Apr 2017 07:03 PM (IST)
सुरेश प्रभु बोले तकनीक हर समस्या का हल
सुरेश प्रभु बोले तकनीक हर समस्या का हल

नई दिल्ली (पीटीआई)। बुधवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि तकनीक हर समस्या का समाधान है। प्रभु ने आधुनिक रेलवे सिग्नलिंग प्रणाली में तकनीक के इस्तेमाल पर हो रहे उद्घाटन समारोह में कहा कि हमें आधुनिकीकरण, बुनियादी ढ़ाचे में सुधार और तकनीकी समाधान को ढ़ूढना चाहिए। तकनीक की मदद से सभी समस्याएं हल हो सकती हैं।

loksabha election banner

पब्लिक ट्रांसपोर्टरों ने एक वर्कशॉप आयोजित की है। इसमें उन्होंने रेलवे सिगनलिंग में अनुकूलन (अडेप्शन) और निरंतरता के साथ साथ स्किल डेवेलप्मेंट और मेक इन इंडिया पर फोकस किया है। प्रभु ने भी कहा कि सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा है और इसपर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिए सिग्नलिंग में सुधार और संतुलन की जरूरत है। हमें नई तकनीकों की पहचान कर उसका ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि संचार में अत्याधुनिक तकनीक को ट्रांस्पोर्ट क्षेत्र में इस्तेमाल कर सकते हैं। आधुनिक तकनीक को अपनाना ट्रैफिक कंट्रोल, ऑटोमेटिक ट्रेन प्रोटेक्शन और ऑटोमेटिक सिग्नलिंग को सेंट्रेलाइज्ड करने जैसा है ताकि उच्च गति और वृद्धि के दौरान सुरक्षा के लिए कम लागत वाले समाधान को प्रस्तुत किया जा सके।

साथ ही सुरेश प्रभु ने भी कहा कि हमें समकालीन समय के लिए प्रणाली को समय समय पर विकसित, आधुनिक और अनुकूल बनाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: ट्रेनों की लेटलतीफी को लेकर अफसरों पर बरसे रेलमंत्री सुरेश प्रभु


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.