Move to Jagran APP

सॉफ्टबैंक बनाएगी 100 अरब डॉलर का फंड, तकनीकी सेक्टर में निवेश की योजना

सॉफ्टबैंक विजन फंड के मुखिया भारतीय मूल के राजीव मिश्र होंगे

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 22 May 2017 12:24 PM (IST)Updated: Mon, 22 May 2017 12:24 PM (IST)
सॉफ्टबैंक बनाएगी 100 अरब डॉलर का फंड, तकनीकी सेक्टर में निवेश की योजना
सॉफ्टबैंक बनाएगी 100 अरब डॉलर का फंड, तकनीकी सेक्टर में निवेश की योजना

नई दिल्ली (जेएनएन)। जापानी कंपनी सॉफ्टबैंक ने तकनीकी सेक्टर में निवेश के लिए अगले छह महीनों के भीतर 100 अरब डॉलर (करीब 6,40,000 करोड़ रुपये) का फंड तैयार करने की योजना बनाई है। कंपनी ने इस सॉफ्टबैंक विजन फंड के लिए पहले ही 93 अरब डॉलर जुटा लिए हैं। कंपनी इस फंड का निवेश अपनी सहयोगी एसबी इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स की सलाह पर करेगी। फर्म के मुखिया भारतीय मूल के राजीव मिश्र होंगे।

loksabha election banner

सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प (एसबीजी) और सऊदी अरब के पब्लिक इंवेस्टमेंट फंड के अलावा इस फंड के निवेशकों की सूची में संयुक्त अरब अमीरात का मुकाबला इंवेस्टमेंट कंपनी, एप्पल इंक, फॉक्सकॉन टेनोलॉजी ग्रुप, क्वॉलकॉम इनकार्पोरेटेड और शार्प कॉर्पोरेशन शामिल हैं। सॉफ्टबैंक ने अपने बयान में बताया है कि छह महीने के भीतर कंपनी 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाने के लिए प्रतिबद्ध है।

सॉफ्टबैंक ने भारतीय कंपनी जैसे कि स्नैपडील, ओला और पेटीएम में भी निवेश किया हुआ है। हाल ही में पेटीएम ने सॉफ्टबैंक से 140 करोड़ डॉलर (9079 करोड़ रुपये) की राशि जुटाई है, जिसका इस्तेमाल पेटीएम यूजर बेस बढ़ाने में करेगी।

पेटीएम ने सॉफ्टबैंक से जुटाए 140 करोड़ डॉलर
वन97 कंम्यूनिकेशन्स के स्वामित्व वाली कंपनी पेटीएम ने बताया कि उसने सॉफ्टबैंक समूह से 1.4 बिलियन डॉलर (करीब 140 करोड़ डॉलर) जुटाए है। कंपनी का कहना है कि इस राशि का इस्तेमाल यूजर बेस बढ़ाने और फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स बनाने में किया जाएगा। साथ ही सॉफ्टबैंक को बोर्ड में सीट भी दी जाएगी। यह किसी अकेले निवेशक की ओर से फंडिंग राउंड में जुटाई गई सबसे बड़ी निवेश राशि है।

सॉफ्टबैंक ने अपने भारतीय पोर्टफोलियो में अबतक ज्यादा सफल निवेश नहीं देखें हैं, लेकिन अब वह पेटीएम के पेमेंट बिजनेस को अलीपे से बदलना चाहता है। आपको बता दें कि अलीपे अलीबाबा समूह का वित्तीय बिजनेस है, जो चीन में काफी सफल है।

यह भी पढ़ें: Paytm जैसी कंपनियां यूं ही नहीं बनतीं, पढ़ें मोबाइल वॉलेट से पेमेंट बैंक तक का सफर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.