Move to Jagran APP

शेयर बाजार की चाल मानसून और वित्तीय नतीजों से होगी तय

इस सप्ताह भारतीय शेयर बाजार की चाल मानसून, आर्थिक आंकड़े और कंपनियों के तिमाही नतीजों पर निर्भर करेगी

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 29 May 2017 12:41 PM (IST)Updated: Mon, 29 May 2017 12:41 PM (IST)
शेयर बाजार की चाल मानसून और वित्तीय नतीजों से होगी तय
शेयर बाजार की चाल मानसून और वित्तीय नतीजों से होगी तय

नई दिल्ली (जेएनएन)। इस हफ्ते शेयर बाजार की चाल मानसून की प्रगति, आर्थिक आंकड़ों के एलान और कंपनियों के तिमाही वित्तीय नतीजों पर निर्भर करेगी। विदेशी निवेशकों की सक्रियता और कंपनियों के बेहतर वित्तीय नतीजों की उम्मीदों में बीते हफ्ते दलाल स्ट्रीट ने ऊंचाई के नए रिकॉर्ड बनाए।

loksabha election banner

विश्लेषकों का मानना है कि केंद्र सरकार आने वाले दिनों में अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़ाने के लिए कदम उठा सकती है। मानसून के भी समय से पहले आने की उम्मीद बंधी है। इस हफ्ते बड़ी कंपनियों में बीपीसीएल, कोल इंडिया, एनटीपीसी, एलएंडटी, पावर ग्रिड, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और महिंद्रा एंड महिंद्रा के वित्तीय नतीजे घोषित होंगे। इसके अलावा पीएमआइ आंकड़ों से भी कारोबारी धारणा प्रभावित होगी। मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर के पीएमआइ डाटा का गुरुवार को एलान किया जाएगा।

बीते हफ्ते कई सार्वजनिक उपक्रमों (पीएसयू) और कई निजी कंपनियों के बेहतर नतीजों के साथ-साथ वायदा सौदों के निपटान के चलते हुई लिवाली से शेयर बाजार ने छलांग लगाई। इससे सेंसेक्स और निफ्टी नए शिखर पर बंद हुए। विदेशी और घरेलू संस्थागत निवेशकों की खरीद भी बाजार को नई ऊंचाई पर ले जाने में मददगार रही। चालू वित्त वर्ष 2017-18 में दो मई से 26 मई तक की अवधि में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआइ) ने 9,007 करोड़ रुपये की शुद्ध लिवाली की। वैसे विदेशी निवेशक देश के पूंजी बाजार में इस माह अब तक चार अरब डॉलर झोंक चुके हैं। इसमें से ज्यादातर राशि डेट मार्केट में गई है।

बीते हफ्ते बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुक्रवार के कारोबार में 31074.07 अंक की ऊंचाई छू गया। इसके बाद सप्ताहांत में 563.29 अंक यानी 1.84 फीसद की बढ़त के साथ 31028.21 अंक पर बंद हुआ। गुरुवार को मई के वायदा सौदों को कवर करने के लिए लिवाली का जोर रहने से यह संवेदी सूचकांक 448 अंक चढ़ा था। इस दिन विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 589.11 करोड़ की लिवाली की थी। शुक्रवार को इसमें 278.18 अंक की वृद्धि दर्ज हुई थी। इससे पहले के तीन सत्रों में यह सूचकांक बिकवाली के दबाव में दिखा था। कारोबार के अंतिम दो दिनों में सेंसेक्स से जुड़े शेयरों में जोरदार लिवाली नजर आई।

समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी पहली बार 9600 अंक को पार कर गया। इसके बाद सप्ताहांत में 167.20 अंक यानी 1.77 फीसद बढ़कर 9595.10 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स से जुड़े शेयरों में टाटा मोटर्स में सबसे ज्यादा 8.53 फीसद की तेजी आई। आइटीसी का शेयर 7.96 प्रतिशत उछल गया। आइसीआइसीआइ बैंक, टाटा स्टील, मारुति, एचडीएफसी बैंक और इंफोसिस के शेयरों को भी लिवाली का खासा लाभ मिला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.