PreviousNext

अजय त्यागी सिर्फ तीन वर्ष तक संभालेंगे सेबी प्रमुख की जिम्मेदारी, पहले 5 साल के लिए हुई थी नियुक्ति

Publish Date:Fri, 17 Feb 2017 06:21 PM (IST) | Updated Date:Fri, 17 Feb 2017 06:25 PM (IST)
अजय त्यागी सिर्फ तीन वर्ष तक संभालेंगे सेबी प्रमुख की जिम्मेदारी, पहले 5 साल के लिए हुई थी नियुक्तिअजय त्यागी सिर्फ तीन वर्ष तक संभालेंगे सेबी प्रमुख की जिम्मेदारी, पहले 5 साल के लिए हुई थी नियुक्ति
सेबी प्रमुख के पद पर नियुक्त किए गए अजय त्यागी 3 वर्ष तक अपनी सेवाएं देंगे

नई दिल्ली। बीते सप्ताह सेबी प्रमुख के पद पर नियुक्त किए गए अजय त्यागी 3 वर्ष तक अपनी सेवाएं देंगे। जबकि पहले उनका कार्यकाल 5 वर्ष तय किया गया था। यानी उनके कार्यकाल में दो वर्षों की कटौती कर दी गई है। वरिष्ठ सीनियर आईएस ऑफिसर अजय त्यागी ने बाजार नियामक सेबी के अध्यक्ष पद पर अपनी नियुक्ति की घोषणा के एक दिन बाद कहा था कि यह एक बड़ी जिम्मेदारी है और वह इसको संभालने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

त्यागी ने वित्त मंत्रालय के साथ सेबी के निदेशक मंडल और अधिकारियों की बजट के बाद होने वाली बैठक के बाद कहा था, मुझे वहां जाना है, यह एक बड़ी जिम्मेदारी है और मुझे उसका इंतजार है। यह यूके सिन्हा की जगह लेंगे। सिन्हा ने सेबी की कमान साल 2011 में तीन वर्षों के लिए संभाली थी।

लेकिन फरवरी 2016 में मौजूदा सेबी प्रमुख के कार्यकाल को विस्तार देते हुए 1 मार्च 2017 तक के लिए बढ़ा दिया गया था। सेबी (भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड) के अध्यक्ष के रूप में अजय त्यागी पूंजी बाजार की सिक्योरिटीज के कारोबार और बाजार व्यवस्था के विनियमन, निगरानी और नियंत्रण के साथ साथ जिंस वायदा बाजार के विनियमन का कारोबार भी देखेंगे।

कौन हैं अजय त्यागी:
जानकारी के मुताबिक सेबी प्रमुख पद की रेस में आर्थिक मामलों के मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव अजय त्यागी का नाम सबसे आगे चल रहा था। नए चेयरमैन की नियुक्ति के लिए एक सर्च कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी ने 8 नामों की सिफारिश की थी, जिनमें दो नामों को शॉर्टलिस्ट किया गया। इन दोनों नामों में आर्थिक मामलों के मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव अजय त्यागी और ऊर्जा मंत्रालय के सचिव पी के पुजारी प्रमुख थे।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:SEBI chairman designate Ajay Tyagi tenure cut by two years now he will serve for three years(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

मार्च से पहले नहीं सुधर सकती नकदी की स्थिति: नोमुरानोटबंदी का पेप्सिकों के कारोबार पर लंबे समय तक असर रहेगा: इंदिरा नूई
यह भी देखें