Move to Jagran APP

बाजार में फरवरी अंत तक आ जाएंगे 70 फीसदी नए नोट, SBI Research ने लगाया अनुमान

फरवरी अंत तक 70 फीसदी नए नोट बाजार में आ जाएंगे और स्थिति पहले के मुकाबले सामान्य हो जाएगी।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 22 Jan 2017 01:54 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2017 11:33 AM (IST)
बाजार में फरवरी अंत तक आ जाएंगे 70 फीसदी नए नोट, SBI Research ने लगाया अनुमान
बाजार में फरवरी अंत तक आ जाएंगे 70 फीसदी नए नोट, SBI Research ने लगाया अनुमान

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक की मौजूदा प्रिंटिंग प्रेस क्षमता को देखते हुए फरवरी अंत तक 70 फीसदी नए नोट बाजार में आ जाएंगे और नकदी की किल्लत थोड़ा सामान्य हो जाएगी। यह दावा देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक की रिसर्च फर्म एसबीआई रिसर्च ने किया है।

loksabha election banner

इस रिपोर्ट में भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी उस डेटा का भी उल्लेख किया गया जिसमें कहा गया था कि 7 लाख करोड़ रुपए की नई करेंसी 13 जनवरी 2017 तक जारी की जा चुकी है। फर्म ने कहा, “नकदी रहित भविष्य को ध्यान में रखते हुए नए नोटों की छपाई पूरी रफ्तार से हो रही है और हम इस नई सामान्य स्थिति का स्वागत करते हैं।”

हर रोज छप रहे हैं इतने नोट:

शुक्रवार को जारी हुई एसबीआई की रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि मोटे तौर पर अलग अलग मूल्यवर्ग के 70 मिलियन नोट रोजाना छापे जा रहे हैं। यानी इस हिसाब से 1.8 बिलियन नोट हर महीने छापे जा रहे हैं। इस रिपोर्ट में कहा गया, “मौजूदा मुद्रण क्षमता को देखते हुए यह कहना पूरी तरह से गलत है कि आरबीआई संपूर्णता के साथ सिर्फ 500 रुपए के नए नोटों की छपाई ही कर रहा है। आरबीआई की ओर से 2 बिलियन प्रति माह से थोड़े कम के आंकड़े को देखते हुए इसकी संभावना और कम नजर आती है।”


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.