Move to Jagran APP

SBI के एमडी ने कहा, विलय के बाद 2019 तक 10 फीसद कर्मचारियों की होगी छटनी

SBI के एमडी ने बताया कि वर्ष 2019 तक 10 फीसद कर्मचारियों की छटनी की जाएगी।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 27 Mar 2017 10:59 AM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2017 11:39 AM (IST)
SBI के एमडी ने कहा, विलय के बाद 2019 तक 10 फीसद कर्मचारियों की होगी छटनी
SBI के एमडी ने कहा, विलय के बाद 2019 तक 10 फीसद कर्मचारियों की होगी छटनी

नई दिल्ली। देश में सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) छह सहयोगी बैंकों के विलय के बाद करीब 10 फीसद कर्मचारियों की छटनी करेगा। कर्मचारियों की संख्या में कटौती, कम भर्ती और डिजिटाइजेशन के चलते की जाएगी। ऐसा एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है।

loksabha election banner

एक न्यूज एजेंसी को दिए गए साक्षात्कार में एसबीआई के प्रबंध निदेशक रजनीश कुमार ने कहा, “समय के साथ साथ कर्मचारियों की संख्या में गिरावट देखने को मिलेगी। आने वाले दो वर्षों में करीब 10 फीसद कर्मचारियों की छंटनी की संभावना है।”

मौजूदा समय में एसबीआई में करीब 207,000 कर्मचारी है। आपको बता दें कि छह सहयोगी बैंकों- बीकानेर एवं जयपुर स्टेट बैंक, मैसूर स्टेट बैंक, त्रावणकोर स्टेट बैंक, पटियाला स्टेट बैंक, हैदराबाद स्टेट बैंक और भारतीय महिला बैंक के विलय के बाद संख्या में 70,000 कर्मचारियों का इजाफा होगा।

यह भी पढें- फॉर्च्यून मैगजीन की सूची में SBI प्रमुख अरुंधती भट्टाचार्य 26वें स्थान पर

कुमार ने बताया कि मर्जर के बाद हम लोगों के कर्मचारियों की संख्या 2,77,000 हो जाएगी। यह आंकड़ा मार्च 2019 तक घटकर 2,60,000 होने की संभावना है। तो यह 10 फीसद से भी कम रहेगी। पहले विलय हो जाने दीजिए फिर हम प्रक्रियागत बदलाव के प्रभाव को देखेंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भूमिका में बदलाव के साथ कर्मचारियों की संख्या में कुछ कटौती होगी, लेकिन कटौती करना एक विकल्प नहीं है।

बैंक अधिकारियों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि नए कर्मचारियों की नियुक्ति नहीं रोकी जाएगी, लेकिन इसमें 50 फीसद की कमी की जाएगी। अब से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया हर वर्ष केवल वैकेंसी निकालेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.