Move to Jagran APP

रियल एस्टेट प्रबंधन के लिए SBI ने खुद बनाई पूर्ण स्वामित्व वाली अलग कंपनी

सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक अलग कंपनी एसबीआई इन्फ्रा मैनजमेंट सोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड का गठन किया है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 12 Mar 2017 03:14 PM (IST)Updated: Sun, 12 Mar 2017 03:16 PM (IST)
रियल एस्टेट प्रबंधन के लिए SBI ने खुद बनाई पूर्ण स्वामित्व वाली अलग कंपनी
रियल एस्टेट प्रबंधन के लिए SBI ने खुद बनाई पूर्ण स्वामित्व वाली अलग कंपनी

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक अलग कंपनी एसबीआई इन्फ्रा मैनजमेंट सोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (एसबीआईआईएमएस) का गठन किया है जो कि देश भर में स्टेट बैंक के भवनों व रियल एस्टेट संपत्तियों का प्रबंधन करेगी। जानकारों के मुताबिक बैंक की ओर से उठाया गया यह कदम उसकी गैर-मुख्य गतिविधियों से हटकर अपनी बैलेंस शीट को सुधारने के प्रयासों के रूप में देखा जा रहा है, जो बीते कुछ सालों से बैड एसेट्स के चलते प्रभावित रहा है।

loksabha election banner

आपको बता दें कि सरकार से कड़े दिशा निर्देशों के मद्देनजर सार्वजनिक क्षेत्र के अनेक बैंक अपनी गैर-मुख्य गतिविधियों से पीछे हट रहे हैं। दरअसल वे अपनी फंसे कर्ज की आस्तियों को संपत्ति प्रबंधन कंपनियों और अन्य वित्तीय इकाइयों को बेच रहे हैं। स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एक बयान जारी कर कहा कि उसने यह नई कंपनी बैंक के गैर मुख्य कारोबार के प्रबंधन में लगे कार्यकारियों का समय बचाने के लिए बनाई है और अब इन अधिकारियों का बेहतर इस्तेमाल अब मुख्य बैंकिंग सेवाओं में किया जा सकेगा।

क्या कहा एसबीआई चेयरपर्सन ने:

SBI की चेयरपर्सन अरूंधति भट्टाचार्य ने कहा, “हमने इस बात को महसूस किया कि बैंक की अपनी और पट्टे पर ली गई संपत्तियों के अधिग्रहण, निर्माण और रखरखाव के काम पर 200 तकनीकी अधिकारियों सहित करीब 1,100 अधिकारी लगे हैं। यह बैंक की गैर-मूल गतिविधियों में शामिल है। इसलिए इस काम के लिए अलग इकाई बनाना बेहतर होगा जिसमें इससे कम कर्मचारी होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.