Move to Jagran APP

RIL बनी सबसे मूल्यवान कंपनी, चार साल बाद टीसीएस को पछाड़ा

मार्केट वैल्यू के मामले में देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज बन गई है

By Surbhi JainEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 10:23 AM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 10:54 AM (IST)
RIL बनी सबसे मूल्यवान कंपनी, चार साल बाद टीसीएस को पछाड़ा
RIL बनी सबसे मूल्यवान कंपनी, चार साल बाद टीसीएस को पछाड़ा

नई दिल्ली (जेएनएन)। सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज मार्केट वैल्यू के मामले में देश की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। कंपनी की मार्केट वैल्यू 4.60 लाख करोड़ रुपये की हो गई है। वहीं, इस मामले में आरआईएल ने सॉफटवेयर दिग्गज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) को पीछे छोड़ दिया है। टीसीएस की मार्केट वैल्यू 4.59 लाख करोड़ रुपये हो गई है। आपको बता दें कि पिछले चार वर्षों से आरआईएल मार्केट वैल्यू के मामले में टीसीएस से पीछे थी। टीसीएस ने फरवरी 2013 में रिलायंस को पछाड़कर सबसे ज्यादा मूल्यवान कंपनी बनी थी।

loksabha election banner

बढ़त के कमजोर अनुमान के चलते सॉफ्टवेयर कंपनियों के परिदृश्य में बदलाव आया है। यह रिलायंस के दूरसंचार क्षेत्र में कामयाबी के साथ कदम रखने के बाद पिछड़ गई। वर्ष 2017 तक टीसीएस के शेयर 1.6 फीसद कमजोर हुआ है, जबकि आरआईएल के शेयर में 31 फीसद तक की तेजी देखी गई है। इसकी तुलना में प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 11.4 फीसद बढ़ा है। यह जानकारी बीएसई के डेटा से मिली है।

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद से टीसीएस के स्टॉक प्राइस में दो फीसद तक की तेजी देखने को मिली है।

रिलायंस इंडस्ट्री के अनुमान से बेहतर नतीजे
दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सोमवार को अपने तिमाही नतीजे जारी किये। कंपनी को जनवरी से मार्च तिमाही में 8151 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है, जो पिछली तिमाही से 1.6 फीसद ज्यादा है। वहीं तिमाही आधार पर कंपनी के ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन भी 11.5 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर रहे हैं। तमाम मार्केट एक्सपर्ट रिलायंस इंडस्ट्रीज के ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन के 11 डॉलर के करीब रहने की उम्मीद लगा रहे थे। ऐसे में कंपनी ने अनुमान से बेहतर तिमाही नतीजे जारी किये हैं।

जनवरी से मार्च तिमाही में कंपनी को कुल 75969 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है, जो पिछली तिमाही के 69631 करोड़ रुपये से 9.1 फीसद ज्यादा है। वहीं कंपनी का इबिटा 17 फीसद बढ़कर 12416 करोड़ रुपये पहुंच गया।

यह भी पढ़ें: Q4 Results: रिलायंस इंडस्ट्री के अनुमान से बेहतर नतीजे, मार्च तिमाही में कंपनी को 8151 करोड़ का मुनाफा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.