PreviousNext

चीन में बंद होगी बिटकॉइन की ट्रेडिंग, 30 सितंबर आखिरी तारीख

Publish Date:Thu, 14 Sep 2017 06:02 PM (IST) | Updated Date:Fri, 15 Sep 2017 11:34 AM (IST)
चीन में बंद होगी बिटकॉइन की ट्रेडिंग, 30 सितंबर आखिरी तारीखचीन में बंद होगी बिटकॉइन की ट्रेडिंग, 30 सितंबर आखिरी तारीख
बिटकॉइन के मामले में दुनिया के सबसे बड़े बाजार चीन में इससे जुड़े एक्सचेंजों के लिए नई मुश्किलें खड़ी हो गई हैं

नई दिल्ली (पीटीआई)। चीन के वित्तीय केंद्र शांघाई में नियामकों की ओर से साइबर कंरसी बिटकॉइन का ट्रेड करने वाले एक्सचेंजों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है। चाइना बिजनेस न्यूज और 21st सेंचुरी इकोनॉमिक रिपोर्ट का कहना है कि गुरुवार को नियामकों ने इस प्लेटफॉर्म के संचालकों को मौखिक रूप से एक्सचेंज बंद करने के निर्देश दिये हैं, लेकिन इस संबंध में कोई और अन्य जानकारी नहीं दी गई है। वहीं बीते हफ्ते एक बिजनेस न्यूज मैगजीन कैक्सिन (Caixin) में रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी कि नियामकों ने बिटकॉइन में ट्रेडिंग रोकने के आदेश दिये हैं।

बीटीसी चाइना की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक बिटकॉइन की ट्रेडिंग को 30 सितंबर तक बंद कर दिया जाएगा। गुरुवार के सत्र में बिटकॉइन की वैल्यू 15 फीसद गिरकर 3300 डॉलर के स्तर पर आ गया है। इस करंसी में एक सितंबर से अबतक एक तिहाई की कमजोरी दर्ज की जा चुकी है। लेकिन यह वैल्यू बीते वर्ष के स्तर की तुलना में 600 डॉलर ऊपर है।

चीन के सेंट्रल बैंक ने चीन में बिटकॉइन के भविष्य को लेकर कोई जवाब नहीं दिया है, लेकिन बीते हफ्ते नई साइबर करंसी पर रोक लगाई गई है। सेंट्रल बैंक के अधिकारियों ने चेताया है कि बिटकॉइन ट्रेडिंग को फ्रॉड से जोड़ा जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि चीन बिटकॉइन के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा बाजार था, लेकिन जब से नियमकों ने इसपर सक्ती दिखाई है तब से ट्रेडिंग वॉल्यूम में गिरावट देखने को मिली है।

बिटक्वॉइन को लेकर सहज नहीं रिजर्व बैंक: सुदर्शन सेन

रिजर्व बैंक (आरबीआइ) बिटक्वॉइन जैसी गैर-कानूनी डिजिटल करेंसी को लेकर सहज नहीं है। आरबीआइ का एक समूह इन क्रिप्टोकरेंसी की कानूनी वैधता का मामला देख रहा है। रिजर्व बैंक के कार्यकारी निदेशक सुदर्शन सेन ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में दुनियाभर के कई नियामकों ने बिटक्वॉइन जैसी कई डिजिटल करेंसी को लेकर जांच-पड़ताल तेज की है। लिहाजा केंद्रीय बैंक भी इन्हें संदेह की नजर से देखता है। सुदर्शन यहां इंडिया फिनटेक डे कांफ्रेंस में बोल रहे थे।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Report says China orders bitcoin exchanges to shut down(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

महंगे होते पेट्रोल-डीजल से चिंता में सरकार, पर फिलहाल राहत की उम्मीद नहींएयर इंडिया को बेचने की तैयारी हुई तेज, सलाहकार नियुक्त करने के लिए मंगवाए आवेदन
यह भी देखें