Move to Jagran APP

RBI जल्द जारी करेगा 20 रुपए का नया नोट

आरबीआई जल्द ही 20 रुपए का नया नोट जारी कर सकता है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 19 Jul 2017 11:51 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jul 2017 01:01 PM (IST)
RBI जल्द जारी करेगा 20 रुपए का नया नोट
RBI जल्द जारी करेगा 20 रुपए का नया नोट

नई दिल्ली (जेएनएन)। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) जल्द ही महात्मा गांधी सीरीज-2005 वाले 20 रुपए के नए नोट जारी करेगी। जानकारी के मुताबिक इन नए नोटों की डिजायन बाजार में प्रचलित मौजूदा नोटों के जैसी ही होगी।

loksabha election banner

कैसा होगा नया नोट: आरबीआई की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया कि 20 रुपए के इस नए नोट के नंबर पैनल में इनसेट लेटर में 'S' लिखा हुआ होगा और इसमें मौजूदा गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे।

आरबीआई ने बताया कि इस नोट के दोनों नंबर पैनल में इनसेट लेटर में 'S' लिखा हुआ होगा। आरबीआई ने साथ में यह भी कहा कि जारी किए जाने वाले नए नोटों का डिजायन भी बाजार में मौजूद उन नोटों के जैसा होगा जिन्हें पहले जारी किया गया था। आरबीआई ने कहा, “पूर्व में जारी किए गए 20 रुपए के सभी पुराने नोट पहले की ही तरह मान्य होंगे।”

गौरतलब है कि इससे पहले सरकार की ओर से लिए गए नोटबंदी के फैसले के बाद आरबीआई की ओर से 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी किए थे। नोटबंदी के बाद 9 नवंबर 2016 से ही 500 और 1000 रुपए के नोट अमान्य कर दिए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.